महासमुन्द :त्रिस्तरीय पंचायत राज निर्वाचन 2019-20 के तहत महासमुंद जिले के सभी जनपद पंचायतों महासमुंद, बागबाहरा, पिथौरा, बसना एवं सरायपाली जनपद पंचायतों के अध्यक्ष सदस्यों के साथ जिला पंचायत के सदस्यों के अध्यक्ष, सदस्यों के आरक्षण की कार्रवाई कलेक्टर सुनील कुमार जैन की उपस्थिति में जिला पंचायत के सभाकक्ष में संपन्न की गई। इस दौरान सरायपाली के एसडीएम विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर  आलोक पाण्डेय, महासमुंद एसडीएम  सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित है.

जनपद पंचायतों के अध्यक्ष एवं सदस्यों के आरक्षण की कार्रवाई निर्धारित समयानुसार जिला पंचायत के सभाकक्ष में प्रारंभ हुई। जनपद पंचायत महासमुंद के अध्यक्ष अनारक्षित मुक्त, बागबाहरा जनपद पंचायत के अध्यक्ष का पद अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, जनपद पंचायत पिथौरा के अध्यक्ष का पद अनुसूचित जनजाति महिला, जनपद पंचायत बसना के अध्यक्ष पद अनारक्षित महिला एवं जनपद पंचायत सरायपाली के अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया.

जनपद पंचायत अध्यक्ष पद महासमुंद अनारक्षित (मुक्त), बागबाहरा अन्य पिछडा़ वर्ग (महिला), पिथौरा अनुसूचित जनजाति (महिला), बसना अनारक्षित (महिला), सरायपाली अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित हुआ है। इनमें महासमुंद जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कुल 25 क्षेत्र निर्धारित हैं इसके तहत अनुसूचित जाति महिला के लिए 02, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए 02, अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 03, अनुसूचित जनजाति मुक्त के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए 03 एवं अनारक्षित महिला के लिए 05, अनारक्षित मुक्त के लिए 04 आरक्षित किया गया है.

बागबाहरा जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कुल 25 क्षेत्र निर्धारित हैं इसके तहत अनुसूचित जाति महिला के लिए 02, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए 01, अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 04, अनुसूचित जनजाति मुक्त के लिए 04, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए 03 एवं अनारक्षित महिला के लिए 04, अनारक्षित मुक्त के लिए 04 आरक्षित किया गया है.

पिथौरा जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कुल 25 क्षेत्र निर्धारित हैं इसके तहत अनुसूचित जाति महिला के लिए 01, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए 01, अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 05, अनुसूचित जनजाति मुक्त के लिए 04, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए 03 एवं अनारक्षित महिला के लिए 04, अनारक्षित मुक्त के लिए 04 आरक्षित किया गया है.

बसना जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कुल 24 क्षेत्र निर्धारित हैं इसके तहत अनुसूचित जाति महिला के लिए 02, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए 01, अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 04, अनुसूचित जनजाति मुक्त के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए 03 एवं अनारक्षित महिला के लिए 04, अनारक्षित मुक्त के लिए 04 आरक्षित किया गया है.

सरायपाली जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कुल 25 क्षेत्र निर्धारित हैं इसके तहत अनुसूचित जाति महिला के लिए 02, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए 02, अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 04, अनुसूचित जनजाति मुक्त के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 03, अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए 03 एवं अनारक्षित महिला के लिए 04, अनारक्षित मुक्त के लिए 04 आरक्षित किया गया है.

इसी प्रकार जिला पंचायत महासमुंद के जिला पंचायत सदस्य के 15 क्षेत्रों के लिए अनुसूचित जाति महिला के लिए 01, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए 01, अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 02, अनुसूचित जनजाति मुक्त के लिए 02, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 02, अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए 02 एवं अनारक्षित महिला के लिए 03, अनारक्षित मुक्त के लिए 02 आरक्षित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here