पंचायतों में आरक्षण की कार्रवाई 13 से 20 तक,

बलौदाबाजार, 6 नवम्बर 2019/त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था के अंतर्गत आगामी चुनाव को देखते हुए विभिन्न पदों के लिए आरक्षण की कार्रवाई जिले में 13 नवम्बर से शुरू होगी जो कि 20 नवम्बर तक चलेगी। विभिन्न पदों के लिए आरक्षण की कार्रवाई लाॅटरी पद्धति से की जायेगी। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आरक्षण की कार्यवाही सम्पन्न कराने के लिए स्थल एवं तिथि निर्धारित कर विनिर्दिष्ट अधिकारियों की नियुक्तियां कर दी हैं। नियम के अनुसार विभिन्न संस्थाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए आरक्षण किया जायेगा।

जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं सभी जनपद सदस्यों के लिए आरक्षण की कार्रवाई 13 नवम्बर को सवेरे 11 बजे से जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र नायक को इसके लिए विनिर्दिष्ट अधिकारी बनाया गया है। दूसरे दिन 14 नवम्बर को सभी छहों जनपद पंचायतों के सरपंच पद के लिए आरक्षण की कार्यवाही यहीं जिला कार्यालय के सभाकक्ष में 11 बजे से की जायेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी को इसके लिए विनिर्दिष्ट अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इसके बाद सभी ग्राम पंचायतों के पंच पदों के लिए आरक्षण की कार्रवाई संबंधित जनपद पंचायतों के सभाकक्ष में की जाएगी। संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को इसके लिए विर्निर्दिष्ट अधिकारी बनाये गये हैं। जिला कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 15 नवम्बर को सवेरे 11 बजे से बिलाईगढ़ एवं कसडोल जनपद पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों के वार्ड पंचों के लिए आरक्षण की कार्यवाही संबंधित जनपद पंचायत सभागार में होगी।

सके बाद 18 नवम्बर को बलौदाबाजार एवं भाटापारा तथा 20 नवम्बर को पलारी एवं सिमगा जनपद के ग्राम पंचायतों के वार्ड पंचों के लिए आरक्षण की कार्यवाही की जायेगी। जनपद पंचायतों के सभाकक्ष में निर्धारित तिथि को सवेरे 11 बजे से कार्यवाही शुरू होगी। कलेक्टर ने सभी विनिर्दिष्ट अधिकारियांे को नियमों के अनुसार आरक्षण की कार्रवाही सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं।

–0–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here