युपी के वाराणसी के नगवां गांव में हुई एक शादी चर्चाओं (Wedding discussions)में रहा व्  दूर के गांव में भी  इस शादी का बखान होता रहा. वाराणसी में शादी के दिन एक वर-वधु ने फेरों के समय (During the run)आम तौर पर शादियों में फूलों का हार दूल्हा-दुल्हन एक दूसरे को पहनाते हैं लेकिन इस शादी में वर-वधु (Bride-Groom)ने एक-दूसरे के गले में लहसुन और प्याज (Garlic and onion)की माला डाली. यही ही नहीं, शादी समारोह (Wedding ceremony)में शामिल हुए लोगों ने भी नव-दंपती (New couple)को बतौर उपहार प्याज  की एक-एक टोकरी भेंट की गई.

इस मामले पर समाजवादी पार्टी के कमल पटेल का कहना है कि प्याज के दाम इस समय आसमान (welkin)पर हैं. यह पिछले एक महीने से यही चल रहा है.प्याज सोने की तरह कीमती (Precious)हो गई है. एक अन्य समाजवादी नेता ने कहा कि प्याज के बढ़ते दाम को लेकर यह वर-वधु का  प्रतीकात्मक विरोध (Symbolic protest) है. इसका विरोध दिखाने के लिए ही दोनों ने इस तरह से कुछ अलग (separate)किया है.

शादी समारोह में दूल्हा दुल्हन ने एक दूसरे को प्याज की वरमालाएं (Vermalas)पहनाई. प्याज की बनाई हुई माला पहनाते हुए ऐसा पहली बार देखा गया। इतना ही नहीं इस शादी समारोह में जितने भी लोग आए थे उन्होंने शादीशुदा जोड़े (Married couple)को गिफ्ट के तौर पर प्याज की टोकरी भेट की.

हमसे जुड़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here