उत्तर-पश्चिम भारत में छिटपुट स्थानों पर आंधी, बिजली ओलावृष्टि तथा वर्षा का अंदेशा

7 जनवरी, 2021 से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के छिटपुट स्थानों पर तेज शीत लहर की स्थिति बन सकती है

उत्तर-पश्चिम भारत में छिटपुट स्थानों पर आंधी, बिजली ओलावृष्टि तथा वर्षा का अंदेशा

दिल्ली-भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार मध्य पाकिस्तान एवं समीपवर्ती क्षेत्रों के ऊपर एक मध्यम और ऊपरी स्तर के चक्रवाती परिसंचरण के रूप में निम्न स्तरों पर भारत के दक्षिण-पश्चिम राजस्थान तथा समीपवर्ती क्षेत्रों में अनुमानित चक्रवाती परिसंचरण के साथ एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ स्थित है। उपरोक्त पश्चिमी विक्षोभ तथा निम्न स्तर आर्द्र दक्षिण-पूर्वी हवाओं के सहयोग से एक मजबूत अंतःसंबंध के साथ आज उत्तरी पंजाब से उत्तर-पूर्व अरब सागर तक हवाओं के संगम का एक उत्तर-दक्षिण जोन भी देखा गया। जिससे उत्तर-पश्चिम भारत में छिटपुट स्थानों पर आंधी, बिजली ओलावृष्टि तथा वर्षा का अंदेशा व्यक्त किया जा रहा है ।

अगले चार दिनों की मौसम की चेतावनी

04 जनवरी को भारत के जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा/हिमपात की संभावना। पंजाब और हरियाणा एवं चंडीगढ़ में छिटपुट स्थानों पर भारी वृष्टि की संभावना। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, केरल एवं माहे तथा लक्षद्वीप में बिजली कड़कने के साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बिजली और ओलों के साथ आंधी की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ के छिटपुट क्षेत्रों में शीत लहर की स्थिति की संभावना। पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के छिटपुट क्षेत्रों में शीत लहर की स्थिति की संभावना। पश्चिमी राजस्थान और ओडिशा के छिटपुट स्थानों पर घने कोहरे की संभावना है ।

मौसम-देश के इन राज्यों में अगले 12 घंटों के भीतर तेज आंधी और गरज के साथ बौछारे

उत्तर-पश्चिम भारत में छिटपुट स्थानों पर आंधी, बिजली ओलावृष्टि तथा वर्षा का अंदेशा

05 जनवरी  2021को

जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा/हिमपात की संभावना। तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में छिटपुट स्थानों पर भारी वृष्टि की संभावना। तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में बिजली कड़कने के साथ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बिजली और ओलों के साथ आंधी की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ के छिटपुट क्षेत्रों में शीत लहर की स्थिति की संभावना। पश्चिमी राजस्थान और ओडिशा के छिटपुट स्थानों पर घने कोहरे की संभावना बनी हुई है ।

06 जनवरी 2021 को

पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर घने कोहरे की संभावना। तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना। तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी। सौराष्ट्र और कच्छ के छिटपुट स्थानों पर शीत लहर और तेज शीत लहर की स्थिति की संभावना; पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति निर्मित हो रही है।

07 जनवरी  को

पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर घने कोहरे की संभावना।
तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल तथा माहे में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी। सौराष्ट्र और कच्छ के छिटपुट स्थानों पर शीत लहर और तेज शीत लहर की स्थिति की संभावना; पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति बन रही है ।

ब्राजील के दक्षिण पूर्वी हिस्‍से में आंधी तूफान से दो बच्‍चों समेत कम से कम 11 लोगों की मौत

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices