Home छत्तीसगढ़ एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली 108 एम्बुलेन्स संसदीय सचिव ने दिखाया हरी...

एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली 108 एम्बुलेन्स संसदीय सचिव ने दिखाया हरी झंडी

Flagged off

महासमुंद-आपातकाल में मरीजों को चिकित्सालय तक लाने के लिए सबसे पहले पहुंच कर सेवाएं देने वाली 108 एम्बुलेन्स की गाड़ियों में शुक्रवार से एक और चार पहिया वाहन जुड़ गया। जो जिला चिकित्सालय से राजधानी के चिकित्सालयों तक मरीजों को निशुल्क यातायात की सेवाएं उपलब्ध कराएगी।

शुक्रवार 16 अक्टूबर 2020 की सुबह संसदीय सचिव एवं स्थानीय विधायक विनोद सेवन लाल चंद्राकर ने जिला चिकित्सालय परिसर से इसे हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। जिला स्वास्थ्य से मिली जानकारी के मुताबिक यह अब तक की सबसे एडवांस एम्बुलेन्स है। इस एम्बुलेन्स में वेन्टिलेटर, ई.सी.जी. मशीन, पल्स.ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर, ऑटो.लोडर स्ट्रेचर, स्कूप स्ट्रेचर, स्पाइन बोर्ड, सक्शन ऑपरेटर, बी.पी. ऑपरेटर, स्टेथे स्कोप, मल्टी पैरा मॉनिटर, डीफीब्रिलेटर, थर्मामीटर, ग्लूकोमीटर सहित जीवनरक्षक अत्याधुनिक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

https:-उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल 36 गढ़ केरल, कर्नाटक, राजस्थान व् पं.बंगाल का करेगे दौरा

Flagged off-1

यह कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी गंभीर से गंभीर मरीजों को समय रहते उपचार के लिए चिकित्सालयों तक लाने में सक्षम साबित होगी। विदित हो कि जिले में जय अम्बे इमरजेन्सी सर्विसेज संस्था के समन्यवय से संचालित ए.एल.एस. यानी एडवान्स लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस यह पहली एम्बुलेन्स है, इसके साथ जिले में पहले से संचालित बी.एल.एस. मतलब बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम की 108 मिला कर अब एम्बुलेन्स की संख्या कुल 10 हो गई है।

https:-इस राज्य में विभिन्न विभागों में होगी बड़े पैमाने पर भर्ती,तैयारी शुरू

संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर ने विधिवत पूजा-अर्चना कर जिलेवासियों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए एम्बुलेन्स का गंतव्य की ओर सक्रिय किया। इस दौरान सिविल सर्जन सह-मुख्य अस्पताल अधीक्षक डाॅ. एन. के. मंडपे, वरिष्ठ चिकित्सक एवं राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. आई. नागेश्वर राव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकार एवं अस्पताल सलाहकार डाॅ. निखिल गोस्वामी, आपातकालीन सेवा 108′ के जिला प्रबंधक प्रतीक सिंह सिसोदिया सहित जिला स्वास्थ्य के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

https:-MP विधानसभा उप चुनाव में 11 करोड़ से अधिक के शराब, नकद राशि आदि हुए जप्‍त

इस अवसर पर संसदीय सचिव चंद्राकर ने जिले के उन कोरोना योद्धाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गयाए जो कोविड.19 के दौर में भी दिन-रात आपातकालीन सेवाओं में संलग्न रह कर 108 एम्बुलेन्स के माध्यम से मरीजों को चिकित्सालयों तक लाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहे हैं।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com