Home छत्तीसगढ़ संक्रमण बहुल 8 क्षेत्र कॉंटेन्मेंट ज़ोन घोषित जोन में आने-जाने पर लगा...

संक्रमण बहुल 8 क्षेत्र कॉंटेन्मेंट ज़ोन घोषित जोन में आने-जाने पर लगा प्रतिबन्ध

सम्बंधित एसडीएम की रिपोर्ट पर आज कॉंटेन्मेंट जोन घोषित

संक्रमण बहुल 8 क्षेत्र कॉंटेन्मेंट ज़ोन घोषित जोन में आने-जाने पर लगा प्रतिबन्ध

बलौदाबाजार- जिले में कोरोना संक्रमण बहुल 8 क्षेत्रों को कॉंटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सुनील कुमार जैन ने सम्बंधित एसडीएम की रिपोर्ट पर आज कॉंटेन्मेंट जोन घोषित किये हैं।इनमें बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम गैतरा, पलारी विकासखण्ड के ग्राम अमेरा, लटेरा, कोसमन्दी, सलोनी, कसडोल विकासखण्ड के ग्राम बार-नवापारा और कुरकुटी शामिल हैं। इनमें पूरे गांव को कॉंटेन्मेंट जोन नहीं बनाया गया है, बल्कि संक्रमित परिवार और उनके आस-पास के इलाकों को कॉंटेन्मेंट एरिया घोषित किया गया है। इसी प्रकार कसडोल शहर के पारसनगर के संक्रमित एरिया को कॉंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।

42 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस, कांटेक्ट ट्रेसिंग कार्य में अनुपस्थित होने पर

जिला कार्यालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार घोषित कॉंटेन्मेंट एरिया में किसी मेडिकल इमरजेंसी एवं अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़ किसी भी व्यक्ति के आने-जाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। संक्रमण बहुल क्षेत्रों में एक तरह से लॉक-डाउन की स्थिति रहेगी । कॉंटेन्मेंट एरिया में निवास करने वाले लोगों को बिना अनुमति के अपने घर नहीं छोड़ेंगे। घोषित क्षेत्र में स्थित दुकान , कार्यालय एवं अन्य प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। वाहनों की आवा-जाही पर रोक रहेगी। वाहनों की जरूरत पड़ने पर अलग से अनुमति लेनी पड़ेगी।

राजस्थान में हो रहे उपचुनाव में अब तक लगभग 2 करोड़ रुपए राशि की सामग्री जप्त

कॉंटेन्मेंट जोन के प्रभारी अधिकारी सम्बंधित जनपद पंचायत के सीईओ अथवा नगरीय सीएमओ को सौंपा गया है। क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति प्रभारी अधिकारियों द्वारा उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नियमानुसार सैंपल जांच और स्वास्थ्य निगरानी करेंगे। पुलिस इन क्षेत्रों की सतत निगरानी करेगी। इसके साथ ही अन्य जरूरी व्यवस्थाओं की पूर्ति के लिए संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय लगेंगे सप्ताह में पाँच दिन