किसी खास क्षेत्र में विशेष योगदान देने पर मिलता है पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री

किसी खास क्षेत्र में विशेष योगदान देने पर मिलता है पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री
फ़ाइल् फोटो

दिल्ली-पद्म पुरस्कार – देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, तीन श्रेणियों में, अर्थात् पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया जाता है। पुरस्कार विभिन्न विषयों / गतिविधियों के क्षेत्रों, अर्थात- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं, जिन्हें ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया जाता है। असाधारण और प्रतिष्ठित सेवा के लिए; ‘पद्म भूषण’ उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री दिया जाता है । पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

डीआरडीओ ने आकाश-एनजी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

इन पुरस्कारों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा समारोह में सम्मानित किया जाता है जो कि राष्ट्रपति भवन में प्रत्येक वर्ष मार्च / अप्रैल के आसपास आयोजित किए जाते हैं। इस वर्ष राष्ट्रपति ने  119 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इस सूची में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में से 29 महिलाएं हैं और इस सूची में विदेशियों की श्रेणी के 10 व्यक्ति / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई, 16 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले और 1 ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं।

प्रभारी मंत्री सिंहदेव ने बलौदाबाजार में फहराया तिरंगा,34 अधिकारी-कर्मचारी सम्मानित

छत्तीसगढ के राधे श्याम बारले 

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मिनी स्टेडियम में किया ध्वजारोहण

Padma Vibhushan पुरूस्कार पाने वाले सात प्रमुख लोगो में एसपी बालासुब्रमण्यम गायक (मरणोपरांत) कला तमिलनाडु, शिंजो आबे सार्वजनिक मामले जापान शामिल है । Padma Bhushan पुरूस्कार पाने वाले दस प्रमुख लोगो में सुमित्रा महाजन सार्वजनिक मामले मध्य प्रदेश, नृपेन्द्र मिश्रा सिविल सेवा उत्तर प्रदेश राम विलास पासवान (मरणोपरांत) सार्वजनिक मामले बिहार केशुभाई पटेल (मरणोपरांत) सार्वजनिक मामले गुजरात से है ।

 Padma Shri पुरूस्कार पाने वाले एक सौ दो प्रमुख लोगो में कला क्षेत्र से छत्तीसगढ के राधे श्याम बारले  भी शामिल है । 36 गढ़ प्रदेशके मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के ख्याति प्राप्त पंथी नर्तक डॉ. राधेश्याम बारले को देश के प्रतिष्ठित सम्मान पद्मश्री अलंकरण 2021 के लिए चयनित होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।  उन्होंने कहा है कि डॉ. बारले ने अपनी कला साधना से छत्तीसगढ़ और देश को गौरवान्वित किया है।

कट्टा दिखाकर लूट के मामले में एक आरोपी देशी कट्टा व् कारतूस के साथ गिरफ्तार

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices