NSS-एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का किया गया आयोजन

एनएसएस की स्वयंसेवक कुमारी शीतल साहु को हिमाचल प्रदेश नरकंडा में सात दिवसीय शिविर में भाग लेने के लिए प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।

महासमुंद-शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद में राष्ट्रीय सेवा योजना के जिले के कार्यक्रम अधिकारियों का एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण डॉ. नीता बाजेपीय समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय रायपुर के मुख्य आतिथ्य, डॉ. ए. करीम अध्यक्ष सलाहकार राष्ट्रीय सेवा योजना रायपुर ,छत्तीसगढ़ के अध्यक्षता और जिला संगठक डॉ. मालती तिवारी के निर्देशन में संपन्न हुआ।

कार्यशाला की विधिवत शुरुआत मां सरस्वती एवं एनएसएस के प्रेरणा पुरुष स्वामी विवेकानंद  के छायाचित्र में दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके पश्चात डॉ.मालती तिवारी जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना महासमुंद के द्वारा स्वागत भाषण प्रस्तुत करते पुरस्कार प्रतिवेदन फाईल प्रस्तुतीकरण के बारे में बताया गया, एवं महासमुंद जिले में एनएसएस की 54 इकाइयां संचालित इकाई की जानकारी दी गई ।

डॉ. ए. करीम सर ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में राष्ट्रीय सेवा योजना के परिचय के साथ नियमित गतिविधियों के बारे में भी बताया। साथ ही स्थानीय समस्याओं को केंद्रित कर स्वयंसेवकों को स्वरोजगार से जोड़ने की बात कहें। कार्यक्रम अधिकारियों को बहुआयामी होना चाहिए ,नवाचार करने पर विशेष जोर दिया। मुख्य अतिथि के आसंदी से बोलते हुए डॉ नीता वाजपेयी जी ने कहा की राष्ट्रीय सेवा योजना पीढ़ियों का निर्माण करती है। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी गण स्वयंसेवकों की असीम शक्ति को पहचाने एवं प्रत्येक बच्चों को योग्यता अनुसार समान अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया। अंत में कहा कि आज हम तकनीकी युग में जीवन जी रहे हैं इसलिए हमें सोशल मीडिया का उपयोग सुरक्षित रूप से अधिक से अधिक करने पर जोर दिए।

कार्यक्रम में उपस्थित समस्त कार्यक्रम अधिकारीगणों ने अपने ईकाईयों कि विभिन्न उपलब्धियां एवं समस्याओं से डाँ. नीता को अवगत कराया। अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं एनएसएस की स्वयंसेवक कुमारी शीतल साहु को हिमाचल प्रदेश नरकंडा में सात दिवसीय शिविर में भाग लेने के लिए प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ .सरस्वती वर्मा कार्यक्रम अधिकारी माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद एवं मंच का संचालन  अजय कुमार राजा कार्यक्रम अधिकारी महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में महासमुंद जिले में संचालित समस्त एनएसएस इकाइयों के अधिकारीगण एवं एनएसएस के स्वयंसेवक गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।