Home छत्तीसगढ़ धान खरीदी की तैयारी के संबंध में वीसी से अपर मुख्य सचिव...

धान खरीदी की तैयारी के संबंध में वीसी से अपर मुख्य सचिव ने ली जानकारी

PSC प्रारंभिक परीक्षा 13 को दो पाली में,जिले में बने 14 परीक्षा केंद्र

महासमुंद- खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी के संबंध में अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव (मुख्यमंत्री) सुब्रत साहू और सचिव खाद्य डाॅ. कमलप्रीत सिंह के द्वारा राजधानी रायपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई।

उन्होंने समीक्षा में गिरदावरी एवं किसान पंजीयन, धान खरीदी हेतु उपार्जन केन्द्रों में तैयारी, अन्तर्राज्यीय धान परिवहन पर रोक हेतु जांच दल का गठन, बारदाना व्यवस्था, वर्ष 2019-20 के शेष धान का निराकरण, धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा निर्माण, टोकन व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए जिला कार्यालय के स्वान कक्ष में कलेक्टर कार्तिकेया गोयल, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, अतिरिक्त कलेक्टर जोगेन्द्र कुमार नायक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ, रवि मित्तल, खाद्य एवं जिला सहकारी बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।

धान का अवैध परिवहन करते एक ट्रक और ट्रैक्टर जब्त

महासमुंद जिले की तहसील सरायपाली खमारपाली आरटीओ बेरियर पर आज तड़के 26 नवम्बर को अवैध धान से भरे एक ट्रक और एक ट्रैक्टर को खाद्य एवं मंडी अधिकारियों ने जब्त किया। ट्रक में पश्चिम बंगाल के मिदनापुर से 296 क्विंटल धान से लदी बोरी दुर्ग जा रही थी।

वहीं ट्रैक्टर में 130 कट्टा धान रायगढ़ से बसना छिर्रालेवा ले जाया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर ट्रकों को रोककर जांच की गई। ट्रक और ट्रैक्टर में धान संबंधी जरूरी दस्तावेज नहीं होने के चलते धान व वाहन को जब्त किया गया है। जिला प्रशासन ने अवैध धान परिवहन पर कड़ी रणनीति बनाई है। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने पिछले साल की सभी 17 चैकियों पर चैकसी बढ़ा दी है। इस कारण धान खरीदी शुरू होने के पहले ही प्रशासन ने धरपकड़ कार्रवाई शुरू कर दी है।

खाद्य अधिकारी ने बताया कि सरायपाली खम्हारपाली आरटीओ बेरियर पर पश्चिम बंगाल के मिदनापुर से धान की बोरियों से भरी ट्रक दुर्ग जा रहा था। इसमें 296 क्विंटल धान था। इसी प्रकार एक ट्रैक्टर 130 कट्टे धान से भरा था जो रायगढ़ से बसना तहसील के छिर्रालेवा जा रहा था। दोनों वाहनों में धान संबंधी जरूरी दस्तावेज नहीं होने के कारण दोनों वाहनों को जब्त कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com