Home विविध धर्म-ज्योतिष खाटू श्याम जी में श्याम शरणम् धर्मशाला का शिलान्यास किया राज्यपाल मिश्र...

खाटू श्याम जी में श्याम शरणम् धर्मशाला का शिलान्यास किया राज्यपाल मिश्र ने

दूसरों के लिए कुछ करने का भाव ही मनुष्यता का वास्तविक मर्म-राज्यपाल The feeling of doing something for others is the real heart of humanity - Governor

खाटूश्यामजी में श्याम शरणम् धर्मशाला का शिलान्यास किया राज्यपाल कलराज मिश्र ने

जयपुर-राज्यपाल कलराज मिश्र Governor Kalraj Mishra मंगलवार को सीकर जिले के खाटू श्याम जी Khatu Shyam ji में ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल के साथ श्रीश्याम शरणम् धर्मशाला का शिलान्यास किया।

राज्यपाल मिश्र Governor Mishra ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में सेवा को सबसे बड़ा धर्म कहा गया है। दूसरों के लिए कुछ करने का भाव ही मनुष्यता का वास्तविक मर्म है। इसलिए हमें सदैव यथासंभव दूसरों के लिए कार्य करने की भावना से प्रेरित रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वही समाज विकास करता है, जहां दूसरों के लिए उदात्त दृष्टि होती है। हमारी प्राचीन संस्कृति इन्हीं उदात्त जीवन मूल्यों से जुड़ी है और इसी से हमें जीवन का अर्थ, जीवन जीने का तरीका सीखने को मिलता है।

सिद्ध संकट मोचन हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का किया गया सामूहिक महापाठ

खाटूश्यामजी में श्याम शरणम् धर्मशाला का शिलान्यास किया राज्यपाल कलराज मिश्र ने

भगवान श्रीराम के वनवास काल की स्मृतियों को सहेजने तीर्थों का हो रहा है कायाकल्प

राज्यपाल ने कहा कि धर्म और मानवता के कल्याण के लिए किए जाने वाले कार्यों का दीर्घकालीन सकारात्मक परिणाम पूरे समाज को मिलता है। उन्होंने खाटू श्रीश्याम बाबा को नमन करते हुए कहा कि खाटू श्याम जी Khatu Shyam ji की पवित्र धरा तो अध्यात्म के संस्कारों से ओत-प्रोत है। उन्होंने कहा कि खाटूधाम के वायुमंडल में हमेशा भक्ति का प्रवाह बहता रहता है।

कार्यक्रम में राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का भी पठन किया। साथ ही मोरवी नंदन खाटूश्याम चालीसा पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम में श्याम शरणम् धर्मशाला के पदाधिकारी डॉ.मनोज विप्लव, भूपेन्द्र गुप्ता, श्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारीगण सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

इससे पहले राज्यपाल मिश्र Governor Mishra ने खाटू श्याम मंदिर में दर्शन-पूजा कर देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर राज्यपाल मिश्र को श्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने श्याम दुपट्टा ओढ़ाकर सम्मानित किया तथा श्याम मंदिर कमेटी अध्यक्ष श्याम सिंह चौहान, प्रतापसिंह चौहान ने श्याम बाबा की प्रतिमा और चांदी का छत्र भेंट किया।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द