Home खास खबर हाथी विचरण स्थल पर लोगों को कर्फ्यू जैसा वातावरण बनाना चाहिए-जानिए क्यों...

हाथी विचरण स्थल पर लोगों को कर्फ्यू जैसा वातावरण बनाना चाहिए-जानिए क्यों ?

महासमुंद-सेवानवृत्ति सीसीएफ केके बिसेन एवम् हाथी मित्र दल के प्रमुख राधेलाल सिन्हा  का कहना है कि जिस स्थान पर हाथी विचरण कर वहां पर जागरूक अंचलवासियो को जागरूकता का परिचय देते हुए स्वप्रेरित होकर कर्फ्यू जैसा वातावरण बना देना चाहिए।

प्रारम्भिक ज्ञान होना आवश्यक

हाथी याने इकोलाजीकल पिरामिड में मांसाहारी नही है याने दूसरे जीवो को मारकर कभी नही खाता है. हाथी केवल शान्तिप्रिय व् संवेदनशील प्राणी है, जब भी इसके इर्द गिर्द तेज आवाजे, शोरगुल, फटाके आग के गोले इत्यादि जैसी स्थिति होती है तो यह ऐसी हरकत करने वाले इंसान याने मॉनव आकृति से नफरत कर मानवो को हानि पहुचाता है। जरूरी है कि इनके विचरण स्थलों ने शांत वातावरण को बनाना जरूरी होता है।

असहनीय दर्द से मरीज को मिली राहत जिला अस्पताल में कुल्हे की हड्डी का सफल आपरेशन

हाथी व्यवहार से सम्बन्धित ज्ञान को स्थानीय कृषको को मालुम होना चाहिए अंचलवासियो को हाथियों के आदत व्यहार संवेदनशीलता के बारे में प्रारम्भिक ज्ञान होना आवश्यक है हाथी जैसा विशालकाय जन्तु जो कि जैव विविधता के इकोलॉजिकल पिरामिड में पूरी तरह से इकोलॉजिकल पिरामिड के उत्पादको याने वनस्पतियों को ही खाकर अपना जीवन के अस्तित्व के लिये निर्भर होता है।

36 गढ़िया मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हो रहा है नवा छत्तीसगढ़ का निर्माण- द्वारिकाधीश
haathi
फाइल फोटो

केके बिसेन व् राधेलाल सिन्हा के मुताबिक़ हाथियों के उपर किए गए रिसर्च व अनुभवों से यह भी प्रबंधन सत्य उभर कर आया है कि समुदाय आधारित प्रयास जब समाज के सभी वर्गों के साथ मे लेकर कार्य किया तो ऐसे प्रयासों से धीरे धीरे स्थानीय लोगो के व्यवहार में परिवर्तन आता ही है।

शराब में मिलावट मामला में आबकारी उपनिरीक्षक निलंबित

एक स्थिति ऐसी आती है कि फिर हाथी विचरण स्थलो के जागरूक नागरिक गण जिन्हें हाथी व्यवहार से शिक्षित कर दिया जाता है ,वे ही खुद योग्य निर्णय लेकर हाथी के इर्द गिर्द शांति का वातावरण बनाने में दक्ष होकर जागरूकता का वातावरण बनाने लगते है । ऐसे समुदाय से हाथियों को हानि पहुचाने वाले कृत्यों को वे पापकर्म कहने लगते है।

साक्षरता मिशन प्राधिकरण के जिला और ब्लॉक स्तरीय कर्मचारियों को मिला तोहफा

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com