Home क्राइम खाद्य एवं औषधी विभाग की बड़ी कार्रवाई,सिमगा से 2 करोड़ रूपये के...

खाद्य एवं औषधी विभाग की बड़ी कार्रवाई,सिमगा से 2 करोड़ रूपये के नकली दवाइयां जब्त

आयुर्वेदिक दवाई के नाम पर एलोपैथिक दवाईयों का मिश्रण कर खपाये जा रहे थे नकली दवाइयां

सिमगा से 2 करोड़ की नकली दवाइयां जब्त

बलौदाबाजार- खाद्य एवं औषधी विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई की है सिमगा से 2 करोड़ रूपये के नकली दवाइयां जप्त किया है यह कार्यवाही नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन छत्तीसगढ की सूचनाओं एवं कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिले के खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग ने आयुर्वेदिक दवाई के नाम पर एलोपैथिक दवाईयों का मिश्रण कर बेचे जा रहे अवैध व्यापार का भांडाफोड़ किया है।

इसके तहत नगर पंचायत सिमगा में स्थित शारदा मेडिकल स्टोर्स एवं उसके संचालक गिरधारी देवांगन के निवास स्थान में छापा मारकर 37 बोरी सहित 13 कार्टून नकली दवाइयां का खेप जब्त किया गया है। जिसकी बाजार मूल्य लगभग 2 करोड़ रूपये आकी गई है। उक्त कार्रवाई औषधि एवं सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 नियम 1945 की धारा 18 (सी) 18 (ए) के तहत की गई है। निरीक्षण के दौरान ही जब्त की गई औषधियों को औषधि प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया, जिसमें त्वरित रिपोर्ट प्रेषित कर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियो की पुष्टि की गई।

नशीला ड्रग्स Eskuf कफ सीरप व् कैप्सूल Nitrazepam की तस्करी में 02 आरोपी गिरफ्तार

सिमगा से 2 करोड़ की नकली दवाइयां जब्त

गेहूँ के साथ मिट्टी की मिलावट किए जाने पर 6 लोगों के खिलाफ F.I.R

इसके तहत आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर उसमें एलोपैथिक औषधियों के कन्टेन जैसे- डायक्लोफेनिक, एसायक्लोेफेनिक मिश्रण मिलाने की पुष्टि की गई है। जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक है। उक्त कार्रवाई की न्यायिक प्रकरण तैयार कर न्यायालय में पेश करने की तैयारी की जा रही है।

औषधि विभाग के द्वारा अपील जारी की गई है.की कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक दवाइयां का सेवन बिना आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह के बिना न करे। एवं संदिग्ध होने पर विभाग को अवश्य सूचित करें। उक्त निरीक्षण में औषधि विभाग से रामबृजेश प्रजापति,किशोर ठाकुर, नीलिमा साहू, परमांनद वर्मा औषधि निरीक्षक एवं रुखमणि कंवर,राजेश सोनी सह निरीक्षक उपस्थित थे।

हमसे  जुड़े :-

 

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द