Home देश covid-19 एक महीने के बाद पहली बार सक्रिय मामलों की संख्या नौ...

covid-19 एक महीने के बाद पहली बार सक्रिय मामलों की संख्या नौ लाख के नीचे

भारत में सक्रिय मामलों के लगातार गिरने का ट्रेंड जारी, लगातार तीसरे सप्ताह पुष्टि के नए मामलों की तुलना में नई रिकवरी अधिक

दिल्ली-भारत में सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट का ट्रेंड बरकरार है। एक महीने के बाद पहली बार, सक्रिय मामले की संख्या नौ लाख से नीचे दर्ज किया गया है। भारत में 9 सितंबर को 8.97 लाख सक्रिय मामले दर्ज किए गए थे और आज यह 8.93 लाख दर्ज किया गया। इस समय सक्रिय मामले 8,93,592 है और यह देश के कुल सकारात्मक मामलों का केवल 12.94 प्रतिशत है जो कुल मामलों के स्थिर गिरने का प्रतिशत प्रदर्शित करता है।

रिकवरी मामलों के बढ़ते प्रतिशत का कारण सक्रिय मामलों के प्रतिशत का घटता ट्रेंड है। रिकवरी के कुल मामले 59,06,069 है। रिकवरी मामलों और सक्रिय मामलों के बीच अंतर 50 लाख (50,12,477) को पार कर गया है। रिकवरी की बढ़ती संख्या के साथ, यह अंतर लगातार बड़ा हो रहा है। रिकवरी की अधिक संख्या के कारण राष्ट्रीय रिकवरी दर बढ़कर 85.52 प्रतिशत हो गया है। पिछले 24 घंटों में 78,365 की रिकवरी हुई है और उन्हें डिस्चार्ज किया गया है, जबकि नए पुष्ट मामले की संख्या 70,496 है।

सर्वे के तीसरे दिन 339 की हुई कोविड जांच, 8 लोगों की पॉज़िटिव रिपोर्ट आयी

chaart-1

5 किसान की मेहनत लाई रंग बंजर भूमि ने उगला सोना फलदार पौधे से बनाया हरा-भरा

भारत में लगातार तीन सप्ताह तक नए मामलों की तुलना में नई रिकवरियों की संख्या अधिक है। इन तीन सप्ताह के दौरान नए मामलों में गिरावट का एक लगातार ट्रेंड सामने आया है।

यह राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा व्यापक टेस्टिंग, ट्रैकिंग, तुरंत अस्पताल में भर्ती करने और मानक उपचार प्रोटोकॉल का पालन करने की रणनीति के तहत सहयोगात्मक कार्रवाई का परिणाम है, जिसने सभी निजी एवं सार्वजनिक अस्पतालों और होम आइसोलेशन मामलों के लिए चिकित्सा देखभाल की एक मानकीकृत गुणवत्ता सुनिश्चित की है। रिकवरी के नए मामलों में से 75 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और मध्य प्रदेश जैसे 10 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रित हैं। महाराष्ट्र में अकेले एक दिन में सबसे अधिक 15,000 से अधिक रिकवरी हुई है।

कैबिनेट ने किया शोक व्यक्त स्व.पासवान का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

chaart-

सौ से अधिक जनसमूह के कार्यक्रम प्रशासन की अनुमति से हो सकेंगे-अपर मुख्य सचिव

पिछले 24 घंटों में 70,496 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में से 78 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सामने आए हैं। महाराष्ट्र में लगातार ऐसा राज्य बना हुआ है जहां नए मामलों की संख्या सबसे अधिक 13,000 से अधिक दर्ज की गई है। इसके बाद कर्नाटक में सबसे अधिक 10,000 मामले दर्ज किए गए।

पिछले 24 घंटों में 964 मौतें हुई हैं। इनमें से करीब 82 प्रतिशत मामले दस राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों से सामने आए हैं। नई मौतों में से सबसे अधिक 37 प्रतिशत से अधिक मौत महाराष्ट्र (358 मौत) में हुई है।

हमसे जुड़े :–

अन्य समाचारों के लिए -dailynewsservices.com