कलेक्टर ने महासमुन्द और बागबाहरा के धान खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

नवनियुक्त कलेक्टर ने धान खरीदी की समीक्षा की,किसानों से की बातचीत और पूछा कुशलक्षेम

कलेक्टर ने महासमुन्द और बागबाहरा के धान खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

महासमुंद-कलेक्टर डोमन सिंह ने पदभार संभलाने के बाद जिले में हो रही धान खरीदी की समीक्षा की। कलेक्टर ने कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियांे, खाद्य अधिकारियों, जिला विपणन अधिकारी और मंडी सचिव की बैठक लेकर अब तक की गई धान खरीदी की समीक्षा की और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बैठक के बाद उन्होंने महासमुन्द और बागबाहरा विकासखण्ड के धान खरीदी केन्द्र मामा-भांचा, चरौदा एवं खोपली का निरीक्षण किया और चल रही धान खरीदी केन्द्र की कार्यवाही देखी। कलेक्टर ने खोपली धान खरीदी केन्द्र में डिजीटल नमी मापी यंत्र से धान की नमी की गुणवत्ता जांची।

किसानों से की बातचीत

कलेक्टर डोमन सिंह ने धान खरीदी केन्द्र में किसानों से बातचीत की और उनका कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने किसानों से बेचें गए धान के भुगतान की जानकारी ली। किसानों ने बताया कि उनके बेचें गए धान का भुगतान हो गया है। मामा-भांचा धान खरीदी केन्द्र में एक किसान ने बताया कि उनका अभी भुगतान नहीं हुआ है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को कल मंगलवार की समय-सीमा बैठक मंे भुगतान की संबंध में वस्तुस्थिति बतानें की बात कहीं।

अधिकारी रहे मौजूद

उन्होंने किसानों को बताया कि राज्य सरकार द्वारा भुगतान समय पर किया जा रहा है। कुछ तकनीकी कारणों से कुछ विलम्ब हो सकता है। राज्य शासन के साथ जिला प्रशासन भी किसानों को कोई तकलीफ या समस्या न हो इस बात का पूरा प्रयास कर रहा है। बैठक में और निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर जोगेन्द्र कुमार नायक, एसडीएम सुनील कुमार चन्द्रवंशी, एसडीएम बागबाहरा भागवत जायसवाल, जिला खाद्य अधिकारी नीतिश त्रिवेदी, सहायक खाद्य अधिकारी अनिल जोशी, संजय शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने महासमुन्द और बागबाहरा के धान खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

धान खरीदी की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर सिंह ने कहा कि धान खरीदी का कार्य राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्य है और इस माह की 31 तारीख (31 जनवरी) तक धान खरीदी का जिले को लक्ष्य मिला है उसे तय सीमा में पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में जहाँ आपकी पूरी भूमिका है वही राजस्व अधिकारियों की विशेष भूमिका होगी। उन्होंने इस वर्ष धान खरीदी केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं, बारदानांे की उपलब्धता आदि की विशेष रूप से समीक्षा की।

जिले में 138 धान उपार्जन केन्द्र

कलेक्टर ने सभी उपस्थित अधिकारियों से कहा कि धान खरीदी केन्द्र और व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। धान खरीदी केन्द्रों के निरंतर माॅनिटरिंग भी करते रहे। कलेक्टर सिंह ने जिले में धान खरीदी के लक्ष्य और अब तक की गई धान खरीदी और उठाव की जानकारी ली। जिला खाद्य अधिकारी नीतिश त्रिवेदी ने बताया कि जिले में 130 समितियां, 138 धान उपार्जन केन्द्रों में धान की खरीदी की जा रही है। आगामी दिनों के लिए धान खरीदी की कार्य योजना बनाई गई है। जिसे लेकर लक्ष्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने कार्य योजना की भी जानकारी दी और बारदाना की स्थिति के बारें में अवगत कराया।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices