Home खास खबर चिरंजीवी योजना में महंगे इलाज ऑर्गन ट्रांसप्लांट व् अन्य बीमारीयों को जोड़ा...

चिरंजीवी योजना में महंगे इलाज ऑर्गन ट्रांसप्लांट व् अन्य बीमारीयों को जोड़ा गया

योजना के पैकेजेज में काॅकलेयर इम्प्लांट के 5, बाॅन मेरो ट्रांसप्लांट के 9, लीवर ट्रांसप्लांट में 8, हार्ट ट्रांसप्लांट में 7 पैकेजेज जोडे गए हैं

चिरंजीवी योजना में महंगे इलाज ऑर्गन ट्रांसप्लांट व् अन्य बीमारीयों को जोड़ा गया

जयपुर-मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप अब चिरंजीवी योजना में ऑर्गन ट्रांसप्लांट, बोन मेरो ट्रांसप्लांट और काॅकलियर इंम्प्लांट जैसी बीमारियों के महंगे इलाज के पैकेजेज भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जोड़ दिये गए हैं। इस संबंध में योजना के जुडे सभी अस्पतालों को विस्तृत गाइडलाइन जारी कर साॅफटवेयर में आवश्यक बदलाव कर दिए गए हैं।

चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि इन पैकेजेज के योजना में जुडने के बाद योजना का दायरा और ज्यादा व्यापक होगा तथा आमजन को ऐसी बीमारियों का महंगा इलाज भी निःशुल्क मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के पैकेजेज में काॅकलेयर इम्प्लांट के 5, बाॅन मेरो ट्रांसप्लांट के 9, लीवर ट्रांसप्लांट में 8, हार्ट ट्रांसप्लांट में 7 पैकेजेज जोडे गए हैं।

बिना चीर फाड़ के सफलतापूर्वक किया गया डिस्क का आपरेशन

चिरंजीवी योजना में महंगे इलाज ऑर्गन ट्रांसप्लांट व् अन्य बीमारीयों को जोड़ा गया
sanketik file foto

36 गढ़ के सरकारी अस्पताल में पहली बार हुआ ओपन हार्ट सर्जरी का सफल आपरेशन

चिकित्सा मंत्री मीणा ने बताया कि योजना से जुड़े निजी अस्पताल अपने यहां इन पैकेजेज को जोडने के लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बजट घोषणा के अनुसार योजना के अन्तर्गत अब सालाना चिकित्सा बीमा राशि को भी 5 लाख रुपए से बढाकर 10 लाख रुपए कर दिये गए हैं।

इसके साथ ही ऐसे असहाय और निराश्रित लोग जो योजना के पात्र लाभार्थी तो है परंतु योजना में रजिस्ट्रेशन नही हुआ है, उनको इलाज की आवश्यकता होने पर जिला कलक्टर की अनुशंषा पर योजना से जुडे निजी अस्पतालों में भी निःशुल्क इलाज मिल पायेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में साॅफटवेयर में आवश्यक बदलाव किये गए है तथा जिला कलक्टर और संबंधित अधिकारियों, अस्पतालों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गए है।

गौरतलब है कि योजना से अब तक 11 लाख से अधिक लोगों को 1400 करोड रूपये से अधिक राशि का निःशुल्क उपचार प्रदान किया गया है। योजना से अब तक प्रदेश के 807 सरकारी तथा 755 निजी अस्पताल जुड चुके हैं।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द