Home छत्तीसगढ़ चाईल्ड लाईन के नेतृत्व में सँयुक्त टीम ने रुकवाया बाल विवाह

चाईल्ड लाईन के नेतृत्व में सँयुक्त टीम ने रुकवाया बाल विवाह

चाईल्ड हेल्पलाईन सेवा के निःशुल्क 1098 नंबर पर बाल विवाह का मिली सूचना

चाईल्ड लाईन के नेतृत्व में सँयुक्त टीम ने रुकवाया बाल विवाह

बलौदाबाजार-जिले में कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर जिला प्रशासन की सँयुक्त टीम द्वारा सिमगा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम किरवई में नाबालिग के विवाह को रुकवाया गया। जिले में संचालित चाईल्ड लाईन परियोजना के चाईल्ड हेल्पलाईन सेवा के निःशुल्क 1098 नंबर पर बाल विवाह का सूचना प्राप्त हुई। सूचना मिलते ही जिला परियोजना अधिकारी एल आर कच्छप के निर्देश में एक सँयुक्त जांच दल बाल विवाह रुकवाने के लिए पहुंची। दल में महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला बाल संरक्षण इकाई,पुलिस विभाग एवं चाईल्ड लाईन के सदस्य मौजूद थे।

टीम के सदस्यों ने मौके पर जाकर नाबालिग का विवाह रुकवाया। साथ ही परिवार के सदस्यों को समझाइश देकर विवाह नही करवाने के निर्देश दिए गये। जिस पर परिजनों ने भी सहमति देकर शादी नही करनें की बात कही। इसके साथ ही टीम द्वारा परिजनों को 18 वर्ष की निर्धारित आयु पूर्ण होने के उपरांत ही शादी करने का शपथ पत्र भरवाया गया। कानून नियम तोड़ने पर वैद्यानिक कार्यवाई की चेतावनी दी गई है।

नाबालिक लड़की की शादी रुकवाया चाईल्ड लाइन 1098 की टीम ने

चाईल्ड लाईन के नेतृत्व में सँयुक्त टीम ने रुकवाया बाल विवाह

नाबालिक का अपहरण करने वाले 06 आरोपी गिरफ्तार

चाईल्ड लाईन 1098 सेन्टर कोआडीनेटर रेखा शर्मा ने बताया कि 30 अप्रैल को बारात आने वाली थी। टीम ने बाल विवाह कराने पर कानूनन सजा के बारे में परिजनों को विस्तृत से अवगत कराया। साथ ही टीम ने बताया कि लड़की की आयु 18 वर्ष पूर्ण होने के उपरांत ही विवाह किया जावे। उक्त आदेश की अवहेलना पर सम्बन्धितों पर कानूनी कार्यवाई किए जाने की भी चेतावनी दी गई है।

संयुक्त टीम जिला बाल संरक्षण इकाई से टुकेश्वर जगत ध्रुव,महिला बाल विकास विभाग सुपरवाइजर जयश्री वर्मा पुलिस विभाग से अनील जांगड़े और बसंत पोर्ते, चाईल्ड लाइन से गिलिश चतुर्वेदी, जितेंद्र भारती,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सन्ध्या शर्मा, बिसाहिन देवी,मैना देवांगन एवं कोटवार जागेश्वर मानिकपुरी शामिल भी थे। सरपंच प्रेमीन देवांगन ने भी प्रशासन का सहयोग करते हुए शादी को रुकवाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/