Home विविध हेल्थकेयर इस दूध में भी मिलते कई पोषक त्वत इसके अलावा है अनेक...

इस दूध में भी मिलते कई पोषक त्वत इसके अलावा है अनेक फायदे जानिए

coconut-milk

माना जाता है कि गाय औौर भैंस के दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. वही लोग हेल्दी रहने के लिए लोग गाय और भैंस के दूध का सेवन करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी नारियल का दूध भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.नारियल के दूध में लैक्टोज नहीं पाया जाता. नारियल के दूध से होने वाले कुछ फायदों के बारें जानने से काफी मदद मिल सकती हैं.जिससे हम अपनी सेहत में सुधार कर सकते है

नारियल का दूध पीने से त्वचा काफी सॉफ्ट बनती है. नारियल में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जिस कारण इसके सेवन से त्वचा नरम और चमकदार बनती है. आप नारियल के दूध का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी कर सकती हैं.

एक प्रसिद्ध अमेरिकी पोषण विशेषज्ञ जोश एक्स के मुताबिक मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका और वियतनाम जैसे देशों में शिशु को मां का दूध न मिल पाने की स्थिति में गाय के दूध की जगह नारियल का दूध दिया जाता है. और यह मां के दूध जितना ही हेल्दी होता है.

coconut-milk

नारियल के दूध में हाई फैट होता है, इसमें सैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं. अच्छी वसा की उपस्थिति आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद करती है.

एक जानकारी के मुताबिक, नारियल के दूध में कई ऐसे फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. इसलिए नारियल के दूध का सेवन करके वजन को घटाने में मदद मिल सकती है. वजन को कम करने के लिए आप वेट लॉस टिप्स को अपना सकते हैं और नारियल के दूध का सेवन भी कर सकते हैं.

नारियल के दूध में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, जो एक बच्चे के समग्र विकास के लिए आवश्यक हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी टिश्‍यू और रेड ब्‍लड सेल्‍स की मरम्‍मत और विकास में मदद करता है. जिससे कि यह आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार माना जाता है.

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com