कोविड टीके सुरक्षित रखने 17 कोल्ड चैन पाईन्ट,हुई टास्क फोर्स की बैठक

मलेरिया प्रभावित 44 गांवों में 22 हजार से ज्यादा मच्छरदानी बांटे जाएंगे,कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

बलौदाबाजार-जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में कोविड टीकाकरण की तैयारी की भी समीक्षा की गई। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राकेश कुमार प्रेमी ने बताया कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के 8 हजार 716 कर्मचारियों को टीके लगाएं जाएंगे। इन सभी का पंजीयन किया जा चुका है। टीके लगाने के लिए चयनित कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

नगर भवन वेक्सीन स्टोर सेन्टर

जनवरी के महीने में कोविड वेक्सीन के जिले में आने की संभावना बताई गई है। कोविड से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दो टीके लगाने की जरूरत होगी। दूसरा टीका पहले टीके के लगभग एक महीने के बाद लगाना होगा। टीके के सुरक्षित रख-रखाव के लिए जिले में 17 कोल्ड चेन पाइंट बनाये गये हैं। जिला मुख्यालय के नगर भवन को प्रमुख वेक्सीन स्टोर सेन्टर एवं ड्राई स्टोरेज बनाया गया है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के ‘सॉल्वर गैंग’ का पर्दाफास किया पुलिस ने

कोविड टीके सुरक्षित रखने 17 कोल्ड चैन पाईन्ट,हुई टास्क फोर्स की बैठक

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सोनवानी ने बताया कि मेडिकेटेड मच्छरदानी के इस्तेमाल से मलेरिया फैलने की दर दिनों-दिन कम होती जा रही है। वर्ष 2016 में जिले में जहां मलेरिया के 883 पाॅजीटिव्ह प्रकरण मिले थे, वहीं 2020 में महज 178 केस सामने आये हैं। कलेक्टर की अध्यक्षता में जैव अपशिष्ट प्रबंधन एवं निपटान हेतु जिला स्तरीय समिति की बैठक भी हुई। बैठक में जैव अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के पालन की समीक्षा की गई।

मच्छरदानी बांटेे जाएंगे निःशुल्क

जिला के मलेरिया प्रभावित क्षेत्र कसडोल एवं बिलाईगढ़ में अगले महीने मेडिकेटेड मच्छरदानी वितरित किये जाएंगे। दोनों विकासखण्डों के 44 गांवों में 22 हजार 80 मच्छरदानी निःशुल्क बांटेे जाएंगे। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी है।

गौरतलब है कि हर तीन बरस में दोनो विकासखण्ड के चिन्हित परिवारों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुफ्त में मच्छरदानी वितरित किये जाते हैं। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ.फरिहा आलम सिद्धिकी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. खेमराज सोनवानी सहित समिति के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंगलवार को अवैध धान संग्रहण में 07 लोगों पर हुई कार्यवाही, 232 बोरा धान जप्त

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp- FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

Twitter –DNS11502659

Facebook –dailynewsservices