Home टेक्नोलॉजी 12 रक्षक नौकाएं वियतनाम को सौंपीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने

12 रक्षक नौकाएं वियतनाम को सौंपीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने

10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत निर्मित तीव्रगति की रक्षक नौकाएं

12 रक्षक नौकाएं वियतनाम को सौंपीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने

Delhi:-रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह ने आज 09 जून को हाई फोंग में हांग हा शिपयार्ड की अपनी यात्रा के दौरान तीव्रगति की 12 रक्षक नौकाएं वियतनाम को सौंपीं। इन नौकाओं का निर्माण वियतनाम को भारत सरकार की 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत किया गया है।

12 रक्षक नौकाएं में से शुरुआत पांच नौकाएं भारत में लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) शिपयार्ड में और सात अन्य नौकाएं हांग हा शिपयार्ड में बनाई गई थीं। इस समारोह के दौरान भारत और वियतनाम के वरिष्ठ सैन्य तथा असैन्य अधिकारी भी मौजूद थे। रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में इस परियोजना को प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ का एक ज्वलंत उदाहरण बताया।

श्रीनगर में नौकायन के लिए खेलो इंडिया स्टेट सेंटर फॉर एक्सिलेंस का हुआ उद्घाटन

12 रक्षक नौकाएं वियतनाम को सौंपीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने

उन्होंने कहा कि कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद इस परियोजना का सफल समापन होना भारतीय रक्षा विनिर्माण क्षेत्र के साथ-साथ हांग हा शिपयार्ड की प्रतिबद्धता एवं पेशेवर उत्कृष्टता का प्रमाण है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह परियोजना भविष्य में भारत तथा वियतनाम के बीच कई और सहकारी रक्षा परियोजनाओं के लिए अग्रदूत साबित होगी।

रक्षा मंत्री वियतनाम की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं,08 जून, 2022 को हनोई में अपनी यात्रा के पहले दिन वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों रक्षा मंत्रियों द्वारा आपसी रक्षा सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से 2030 तक के लिए भारत और वियतनाम रक्षा सहयोग हेतु संयुक्‍त दृष्टिकोण पत्र पर हस्‍ताक्षर किये गए।

किसानों को मिलेगा इस साल मिलेगा धान का 2640 रूपए समर्थन मूल्य

12 रक्षक नौकाएं वियतनाम को सौंपीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने

दोनों देशों के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी लॉजिस्टिक सहयोग में

प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

रक्षा मंत्री ने वियतनाम के राष्ट्रपति  गुयेन जुआन फुक और प्रधानमंत्री

फाम मिन्ह चिन से भी मुलाकात की।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द