रेत के अवैध उत्खनन-परिवहन में संलग्न 25 वाहनों के विरूद्ध की गई कार्रवाई

फ़ाइल फोटो

धमतरी-कलेक्टर  रजत बंसल के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी, तहसीलदार धमतरी, थाना प्रभारी अर्जुनी और खनिज विभाग धमतरी की संयुक्त जांच दल द्वारा 15 दिसंबर को ग्राम दोनर और सारंगपुरी स्थित रेत के अवैध उत्खनन-परिवहन स्थल का औचक निरीक्षण किया गया।

जांच दल को पहुंचते देख उत्खननकर्ताओं ने चेनमाउनटेन मशीन को सारंगपुरी स्थित महानदी में बंद कर लावारिस हालत में छोड़ फरार हो गए। इसके मद्देनजर खनिज रेत उत्खनन संबंधी वैध अनुमति नहीं होने की वजह से खान एवं खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा 21(2) के तहत कार्रवाई कर लावारिस अवस्था में मिले चेनमाउनटेन मशीन को जप्त किया तथा मशीन के मुख्य द्वार पर मशीन मालिक के लिए जवाब प्रस्तुत करने संबंधी नोटिस चस्पा किया गया। ग्राम सारंगपुरी और दोनर में रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन में लगे 15 हाईवा की जप्ती कर वाहन मालिक को नोटिस जारी किया गया। इस तरह गत पांच दिनों में रेत के अवैध उत्खनन-परिवहन में संलग्न 25 वाहनों के विरूद्ध दल द्वारा कार्रवाई की गई।

गौरतलब है कि जिले में रेत खदान आबंटन के लिए दो निविदा के जरिए 21 खदानों का आबंटन किया गया है, जिसमें से 11 को सैद्धांतिक सहमति (एलओसी) जारी किया गया है। बताया गया है कि अरौद स्थित खदान को पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त हो गई, जिसमें अभिवहन पास जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही नए खदानों के आबंटन के लिए खदानों का चिन्हांकन कर एनआईटी जारी करने की तैयारी की जा रही है। ज्ञात हो कि खनिज जांच दल द्वारा रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए कार्रवाई लगातार की जाएगी।

हमसे जुड़े :-