Home देश पश्चिम बंगाल राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक

पश्चिम बंगाल राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक

ममता बेनर्जी
फ़ाइल् फोटो

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में जारी लॉकडाउन को 31 जुलाई तक और बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए आयोजित सर्वदलीय बैठक के बाद आज शाम इसकी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह फैसला राज्य में महामारी के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए किया गया है। सर्वदलीय बैठक में चक्रवाती तूफान अम्फन के सिलसिले में एक प्रस्ताव तैयार करने के लिए कमेटी गठित करने का भी फैसला किया गया है। इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।


विश्‍व में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या 87 लाख से अधिक

विश्‍व में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या 87 लाख से अधिक हो गई है। इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर चार लाख 61 हजार दो सौ छह हो गई है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के 87 लाख 16 हजार नौ सौ 85 मामले सामने आए हैं।

अमेरिका को महामारी से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, जहां 22 लाख 38 हजार 65 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख 19 हजार 342 लोगों की जान गई है। कोविड-19 के मामले में ब्राजील दूसरे स्‍थान पर है जहां कुल मामले दस लाख से अधिक हो गए हैं। दो लाख से अधिक मामलों वाले अन्य देशों में रूस, भारत, ब्रिटेन, स्पेन, पेरू, इटली, चिली और ईरान शामिल हैं।


सऊदी अरब में देशव्यापी कर्फ्यू हटेगा

सऊदी अरब में आज से देशव्यापी कर्फ्यू हटाया जा रहा है और सभी आर्थिक तथा वाणिज्यिक गतिविधियां फिर से शुरू की जा रही हैं। उमरा और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा अभी निलंबित रहेगी। 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने की सलाह भी दी गई है।

सऊदी अरब ने आज से मक्का में भी सभी मस्जिदें खोलने की घोषणा की गयी है। कोविड-19 के कारण मक्का में मस्जिदें लगभग तीन महीने से बंद थीं। सऊदी अरब में मक्का को छोड़कर अन्‍य जगहों की मस्जिदें सुरक्षित दूरी और अन्‍य एहतियाती उपाय लागू कर मई के अंत में फिर से खोल दी गईं थीं।

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

यह भी पढ़े;-

धान की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम : संग्रहण केन्द्रों में बनेंगे चबूतरा-