भारत में अब तक कोविड-19 के दो सौ 83 मामलों की पुष्‍टि

कोरोना-0306

भारत में अब तक कोविड-19 के दो सौ 83 पुष्‍ट मामलों की खबर है। नई दिल्‍ली में  संवाददाताओं को जानकारी देते हुए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश भर में एक सौ 11 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि लोगों को अपने आप जांच के लिए नही जाना चाहिए। यह जांच निर्देशों के अनुसार की जाती है। उन्‍होंने कहा कि विदेशों से आये सात हजार से अधिक लोगों के संपर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाया  गया है।उन्‍होंने यह भी कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए एक हजार स्‍थानों पर कोरोना वायरस महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया है।

कोविड-19 महामारी से पूरे विश्‍व में मरने वालों की संख्‍या 12 हजार 725 हुई

कोविड-19 महामारी से पूरे विश्‍व में मरने वालों की संख्‍या 12 हजार 725 हो गई है। सबसे अधिक संक्रमण ग्रस्‍त इटली में कल एक दिन में ही लगभग 800 लोगों की मौत हुई है। और वहां इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्‍या 4 हजार 825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस महामारी से हुई मौत की अधिकतम संख्‍या है। इटली का लॉम्‍बार्डे सबसे अधिक प्रभावित है।

https;-कोरोना वायरस : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया का किया धन्यवाद

ईरान में डेढ़ हजार से अधिक लोग इस महामारी से मारे जा चुके हैं। ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रुहानी ने कहा कि संक्रमण के रोकथाम उपायों के महत्‍वपूर्ण परिणाम 15 दिन में सामने आएंगे। उन्‍होंने कहा कि यदि निर्देशों का पालन किया गया तो 10-15 दिनों में स्थिति में बदलाव होगा।फ्रांस में मृतकों की संख्‍या 562 हो गई है। लोगों को अपने घर तक सीमित रखने के सरकारी आदेश की निगरानी के लिए हैलीकॉप्‍टर और ड्रोन की सेवा ली जा रही है।

ब्रिटेन में संक्रमण की दृष्टि से 15 लाख संवेदनशील लोगों को कम से कम 12 सप्‍ताह तक घर पर रहने की सलाह दी गई है। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की मदद और सामुदायिक जीवन की रक्षा के लिए लोगों को घर पर ही रहना चाहिए। ब्रिटेन में इस महामारी से अब तक 177 लोगों की मौत हो चुकी है।यह संक्रमण अफ्रीका और पश्चिम एशिया में भी फैल रहा है। अफ्रीका में एक हजार से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की खबर है। अफ्रीका में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली काफी कमजोर है और अत्‍यधिक भीड-भाड़ वाले शहरों को देखते हुए वहां सोशल डिस्‍टेंसिंग भी कठिन है।

https;-14 घंटे के स्वैच्छिक जनता कर्फ्यू को शहर एवं ग्रामीण इलाको के लोगों का जबर्दस्त समर्थन

कांगो, फिनलैंड, लिथुआनिया और मॉरिशस में कल इस संक्रमण से पहली मौत की खबर है।लैतिन अमरीका में बोलीविया ने लोगों को आज से घरों में रहने का निर्देश दिया है। कोलम्बिया में यह निर्देश मंगलवार से लागू होगा।इस बीच, अमरीका ने कोरोना वायरस संक्रमण के नैदानिक परीक्षण का अनुमोदन कर दिया है। इससे रोगी से लिया गया नमूना परीक्षण केन्‍द्र को भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी और देखभाल स्‍थल पर ही केवल 45 मिनट में परीक्षण परिणाम मिल जाएंगे।इधर, चीन में लगातार तीसरे दिन किसी नए संक्रमण की खबर नहीं मिली। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि पिछले वर्ष दिसम्‍बर में इस संक्रमण से सबसे पहले ग्रस्‍त वुहान शेष विश्‍व के लिए उम्‍मीद की किरण साबित होगा।

https;-लोगों की जागरूकता व् समाज की सहभागिता से ही, कोरोना वायरस से लड़ा जा सकता है -कलेक्टर

हमसे जुड़े :-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU