भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में हुई सोलह लाख 22 हजार डॉलर की वृद्धि

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली मई को समाप्‍त हुए सप्‍ताह में सोलह लाख बाईस हजार डॉलर की वृद्धि के साथ 481 अरब डॉलर से अधिक ..

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार सोलह लाख 22 हजार डॉलर की वृद्धि के साथ 481 अरब डॉलर से ज्यादा हुआ।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली मई को समाप्‍त हुए सप्‍ताह में सोलह लाख बाईस हजार डॉलर की वृद्धि के साथ 481 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया है कि विदेशी मुद्रा भंडार पौने दो अरब डॉलर बढ़कर चार सौ 79 दशमलव चार पांच पांच अरब डॉलर हो गया है।

सोने का भंडार भी 62 करोड़ तीस लाख डॉलर घटकर 32 दशमलव दो सात सात अरब डॉलर रह गया था। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के साथ भारत का विशेष आहरण अधिकार 50 लाख डॉलर बढकर एक दशमलव चार दो छह अरब डॉलर हो गया जबकि देश की भंडार स्थिति 48 करोड़ 90 लाख डॉलर से बढ़कर चार दशमलव शून्‍य पांच नौ अरब डॉलर हो गयी।

Also read-अर्थव्यवस्थाओं को तेजी से खोलने पर दी चेतावनी कनाडा के प्रधानमंत्री ने

Also read-हसनपुर इलाके में हुए पुलिस एनकाउंटर में अपराधी व् सिपाही घायल

भारत और एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इनवेस्‍टमेंट बैंक ने 50 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए

भारत और एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इनवेस्‍टमेंट बैंक ने पचास करोड़ डॉलर की कोविड-19 आपात कार्रवाई और स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली तैयारी परियोजना पर हस्‍ताक्षर किये।

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए भारत और एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इनवेस्‍टमेंट बैंक ने  50 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में भारत के साथ इस बैंक का यह पहला समझौता है।

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इस सहयोग से देश के सभी राज्‍यों में संक्रमित लोगों, संक्रमण की आशंका वाले लोगों, चिकित्‍सा और आपातकर्मियों तथा सेवा प्रदाताओं, चिकित्‍सा और जांच केंद्रों तथा राष्‍ट्रीय और पशु स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों की जरूरतें पूरी होंगी।

आर्थिक कार्य विभाग में अपर सचिव समीर कुमार खरे ने बताया कि बैंक की सहायता से सरकार को कोरोना संकट का मुकाबला करने और देश के स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इससे एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम को बेहतर बनाना और संक्रामक रोग वाले अस्‍पतालों का जीर्णोद्धार भी संभव होगा।

Also read this Heaer;-

संयुक्त अरब अमीरात में मदद के लिए पहुचा भारत से 88 नर्सों का पहला समूह

 

To Read More News, See At The End of The Page-