प्रवासी श्रमिकों में रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए दिया जा रहा है आयुर्वेद औषधियां व् काढ़ा

आयुष विभाग द्वारा स्टेशन के निकास द्वार पर एक स्टाल लगाया है काढ़ा पिलाने के साथ ही महीने भर की औषधियां दी जा रही हैं.

99-3165

बलौदाबाजार-भाटापारा-रेलवे स्टेशन भाटापारा में विशेष रेलगाड़ियों से उतरने वाले श्रमिकों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने के लिए आयुर्वेद औषधियां और काढ़ा पिलाया जा रहा है।

आयुष विभाग द्वारा स्टेशन के निकास द्वार पर एक विशेष स्टाल सजाया गया है।उन्हें काढ़ा पिलाने के साथ ही लगभग महीने भर की काढ़ा बनाने की औषधियां प्रदान की जा रही हैं।कलेक्टर कार्तिकेया गोयल एवं एसपी प्रशांत ठाकुर ने स्टेशन में आयुर्वेद काढ़ा पीये और कोरोना से बचाव के लिए सभी लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी।

http#- वैश्विक महामारी से बचाव में आज भी कारगर है हजारों वर्ष पुरानी आयुर्वेदिक औषधियाँ

99-2165

http#-नर्स चेतना बच्चे को घर पर छोड़ संभाल रही है प्रदेश कोरोन्टाईन सेंटर

आयुष विभाग के डॉक्टर भैना के नेतृत्व में आयुर्वेद विभाग की टीम इस काम में सेवा भाव से जुटी हुई है। डॉ भैना ने बताया कि पिछले तीन दिनों में हज़ारों श्रमिकों को काढ़ा पिलाया जा चुका है।कलेक्टर गोयल ने स्टेशन में उतरने वाले हर एक श्रमिक को काढ़ा की औषधियां वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्हें बकायदा इसकी सेवन विधि भी सरल भाषा में समझाई जा रही है। डॉक्टर ने बताया कि आधा कप पानी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर चुटकी भर काढ़ा चूर्ण डाल दें। दिन में दो बार पीना लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोरोना को हराने की ताकत पैदा होती है।

डॉ. भैना ने कोरोना से बचाव के लिए पूरे दिन गरम पानी पीने, प्रतिदिन आधे घण्टे की योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करने तथा भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया, मसाले एवं लहसुन का उपयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने गरम दूध आधा चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर एक अथवा दो बार पीना चाहिए।

वैधता 30 जून तक बढ़ी मोटरयान सम्बंधित दस्तावेजों की

हमसे जुड़े;-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU