पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में सबसे अधिक कारगर है “मास्क”

अति-आत्‍म विश्‍वास के जाल में न फंसें और यह भ्रम न पालें कि कोरोना अभी उनके शहर, गांव, गली या कार्यालय तक नहीं पहुंचा है और न ही पहुंचेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि दो गज दूरी है जरूरी हमारा मंत्र होना चाहिए।

मोदी-10106

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कोरोना से लड़ाई में देश की जनता ही नेतृत्‍व कर रही है। लोग सरकार और प्रशासन के साथ मिलकर यह संघर्ष कर रहे हैं। मन की बात कार्यक्रम में कल प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का प्रत्‍येक नागरिक इस लड़ाई में सैनिक है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि वे अति-आत्‍म विश्‍वास के जाल में न फंसें और यह भ्रम न पालें कि कोरोना अभी उनके शहर, गांव, गली या कार्यालय तक नहीं पहुंचा है और न ही पहुंचेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि दो गज दूरी है जरूरी हमारा मंत्र होना चाहिए।

गरीबों और जरूरतमंद लोगों की मदद की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत पैसा सीधे गरीबों के खातों में भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़े:-लाकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर की गई कड़ी कार्रवाई, 2009 नागरिकों पर लगा अर्थदंड

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें, प्रत्‍येक विभाग और संस्‍थान पूरी तेजी के साथ कदम से कदम मिलाकर राहत कार्यों में जुटे हुए हैं। डॉक्‍टर, नर्स, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता और अन्‍य सभी कर्मचारी देश को कोरोना मुक्‍त करने के लिए दिनरात काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने आस-पास मास्‍क लगाये और चेहरा ढके लोगों को देखकर हमें इसका प्रभाव नज़र आता है। मास्‍क को लेकर भी धारणा अब बदलने वाली ही है। आप देखियेगा, मास्‍क, अब सभ्य-समाज का प्रतीक बन जायेगा। अगर, बीमारी से खुद को बचना है, और दूसरों को भी बचाना है, तो, आपको मास्‍क लगाना पड़ेगा, और मेरा तो सिम्‍पल सुझाव रहता है – गमछा।

यह भी पढ़े:-कल्याणी महिला समूह के महिलाओ कोरोना से जंग जीतने नीम, नींबू से बना डाला हर्बल हैंड वाश

साथ ही पीएम ने कहा कि समाज में एक और जागरूकता यह आई है कि अब लोग समझ रहे हैं कि सार्वजनिक स्‍थानों पर नहीं थूकना चाहिए।

अब वो समय आ गया है, कि इस बुरी आदत को, हमेशा-हमेशा के लिए ख़त्म कर दिया जाए। कहते भी हैं कि “बेटर लेट देन नेवर”। तो, देर भले हो गई हो, लेकिन, अब, ये थूकने की आदत छोड़ देनी चाहिए। ये बातें जहाँ बेसिक हाईजिन का स्तर बढ़ाएंगी, वहीं, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद करेगी।

To Read More News, See At The End of The Page-

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST