देश में अभी तक कोविड 19 से 52, 952 संक्रमित लोगों में से 15 हजार 266 स्‍वस्‍थ

कोविड-19 मामले में अन्‍य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर

corona updated
प्रतीकात्मक फोटो

देश में अभी तक कोविड 19 से 52, 952 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 15 हजार 266 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और इन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इसके अलावा इस वायरस से 1783 लोगों की मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान 3561 नए लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री  डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि अन्‍य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है और मृत्‍युदर 3.03 प्रतिशत है। देश में स्‍वस्‍थ होने की दर 28.83 प्रतिशत है । उन्‍होंने कहा कि देश में जांच क्षमता बढ़ाई गई है और प्रतिदिन 95 हजार जांच की जा रही है। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि अभी तक 13 लाख 57 हजार लोगों की कोविड-19 जांच की जा चुकी है।

कोविड 19के बाद मैदान पर गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए-मार्नस लाबुशेन

अभी तक पिछले सात दिनों से 180 जिलों में कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान 13 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। इनमें अरूणाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, गोवा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, केरल, लद्दाख और ओडिशा शामिल हैं। इनके अलावा दमन और दियू, नागालैंड और लक्षद्वीप में अभी तक एक भी व्‍यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ है।

उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ कोविड-19 से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ कोविड-19 महामारी से निपटने की तैयारियों और इसके प्रकोप को रोकने के उपायों की समीक्षा की। उन्‍होंने कोविड-19 महामारी से निपटने के राज्‍यों के समर्पण की सराहना की।

महामारी का पहला चरण खत्म,लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी-एंगेला मर्केल

उन्‍होंने जोर देकर कहा कि राज्‍यों को सभी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर संक्रमण रोकने, बचाव करने और इलाज करने की पूरी प्रक्रिया अपनानी चाहिए। जिससे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के संक्रमण होने की घटनाओं को रोका जा सके।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने प्रवासी मजदूरों के अपने गृह राज्‍य में पहुंचने पर कहा कि राज्‍यों को उनकी जांच करने, क्‍वारेंटाइन करने तथा इलाज करने की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था करनी चाहिए। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने सुझाव दिया कि कंटेन्‍मेंट क्षेत्रों में निगरानी दलों के अलावा स्‍वैच्‍छिक कार्यकर्ताओं की भी पहचान की जानी चाहिए।

वंदे भारत मिशन की शुरूवात आज से, विदेशो से आएगे 14 हजार 800 भारतीय

प्रदेश के ग्राम पंचायतों में गांवों के बाहर में आने वाले श्रमिको के लिए बनेगा क्वारेंटाइन सेंटर