Home छत्तीसगढ़ महासमुंद जिला में 06 पुरूष एवं 02 महिला कोरोना से संक्रमित पाए गए

जिला में 06 पुरूष एवं 02 महिला कोरोना से संक्रमित पाए गए

महासमुंद- जिले में आज 13 जून को देर रात्रि कोरोना के 08पाजेटिव प्रकरण की पुष्टि हुई है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर ने जांच के बाद मामले के पाजेटिव रिपोर्ट की सूचना जिला प्रशासन को दी है।

जिला प्रशासन ने भी इसकी पुष्टि की हैं। इनमें 06 पुरूष एवं 02 महिला शामिल हैं। जो अन्य प्रान्तों से आए हैं। इनमें से बसना विकासखंड़ से 06 इनमे कोटेनदरहा से 02,ललितपुर टुकड़ा02,कुसमुर एवं उडेला से एक-एक ,पिथोरा से एक एवं बागबाहारा के ग्राम कोकड़ीमरारपारा से एक व्यक्ति शामिल है। इनमे से एक महिला गर्भवती है।


रक्तदान संबंधी संक्रमण भ्रांतियों को स्पष्ट कर रक्तदान करते रहने की अपील की
महासमुंद-रक्त की आवश्यकता आपातकाल में कभी भी किसी को भी हो सकती है। वहीं, थैलेसेमिया और एनिमिया जैसी रक्त संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह अनिवार्य हो जाता है। क्योंकि इन दिनों संपूर्ण विश्व सहित भारतवर्ष और प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है।
इसके साथ ही यातायात संसाधन क्षेत्र एवं रक्त-दान एवं भंडारण प्रक्रिया में भी आंशिक रूप से अल्पकालीन प्रभाव पड़ने की आशंका को देखते हुए एहतियाती तौर पर कदम उठा कर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में जरूरतमंदों को समय पर रक्त उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून 2020 से सेव ब्लड सेव लाइफ की थीम के तहत आमजन से विनम्र अपील की है कि वे रक्तदान का महादान अवश्य करें।
रक्तदान ९/५
फ़ाइल् फोटो
यह पूरी तरह से सुरक्षित और स्वयं को भी स्वस्थ रखने के लिए अनुकरणीय है। इससे दोहरा लाभ होता है जिसमें निधार्रित मापदंड में जांच उपरांत किए गए रक्तदान से रक्तदाता के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही रक्त प्राप्त करने वाले का जीवन भी दीर्घायू होता है। जिला चिकित्सालय की ब्लड बैंक इकाई से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य स्तर से मिले आदेशानुसार शनिवार से आगामी निर्धारित तय दिवसों में प्रत्येक दिन पांच-पांच की बारी में प्रतिदिन कुल पच्चीस लोगों से सुरक्षित तौर पर रक्तदान कराए जाने की व्यवस्था है।
कौन कर सकता है रक्तदान
कोई भी स्वस्थ व्यक्ति 18 साल की उम्र के बाद ही, 45 से 50 किलोग्राम से ज्यादा वजन होने पर रक्तदान कर सकता है। रक्तदाता को एचआईवी, हेपाटिटिस बी या हेपाटिटिस सी जैसे रोग न हुए हों, शरीर में आयरन की मात्रा भरपूर रखें, इसके लिए रक्तदान से पहले बीन्स, पालक, किशमिश या अन्य आयरन से भरपूर चीजें जरूर खाएं।
रक्तदान के लाभ
दिल की सेहत सुधरती है। हार्ट अटैक, खून का थक्का जमने की आशंका भी कम होती है, वजन कम करने में मदद कर सकता है, साल में कम से कम एक से दो बार रक्तदान करना चाहिए एवं शरीर में ज्यादा आयरन होने से लिवर में पड़ने वाले दबाव को भी रक्तदान कम करने में सहायक होता है।

जुड़िये हमसे :-***

 

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

http://dailynewsservices.com/?p=15233