Home देश जगन्नाथ पुरी रथयात्रा पर सुप्रीम कोर्ट का रोक

जगन्नाथ पुरी रथयात्रा पर सुप्रीम कोर्ट का रोक

सुप्रीमकोर्ट_1106

सुप्रीम कोर्ट ने 23 जून को होने वाली जगन्नाथ पुरी रथयात्रा पर रोक लगा दी है। एक गैरसरकारी संगठन की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोविड 19 महामारी के दौरा में नागरिकों की सुरक्षा व स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस साल यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती।

गृह मंत्रालय के निर्देश जारी होने के बाद ही माता वैष्णो देवी यात्रा होगी शुरू

भारत के प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने टिप्पणी कि अगर हम इसकी अनुमति देते हैं तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे। याचिकाकर्ता संगठन ओडिशा विकास  परिषद की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि रथयात्रा में 10 लाख से ज्यादा लोग जमा होते हैं और अगर इसकी अनुमति दी गई तो नतीजे भयावह होंगे।

ओडिशा सरकार ने भी इस साल यात्रा नहीं कराने पर सहमति जताई। कोर्ट ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए कि भी तरह के धार्मिक व गैरधार्मिक कार्यक्रम में लोगों के इकट्ठे होने की अनुमति नहीं दी जा सकती।


शहीद जवानों का शौर्य व्यर्थ नहीं जाएगा: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर

 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि चीन ने जो किया है सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है ।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम शांति बनाए रखना चाहते हैं लेकिन कोई भी आये और हमें  छेड़े ये हम बार्दस्त नहीं करेंगे । अपने भोपाल प्रवास के दौरान डीडी न्यूज़ ये बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक हताहत हुए हैं ये बहुत ही दुखद है। वीरगति को प्राप्त सभी जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि पूरा देश एक साथ खड़ा है।

कोरोना संकट पर उन्होंने कहा कि देश मे रिकवरी रेट दुनिया से बहुत अच्छा है, इस संकट को भी हम मात देंगे।साथ ही उन्होंने लोगों से मास्क लगाने हाथ धोने के साथ कि सावधानी बरतने की भी अपील की।  मध्यप्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 70 प्रतिशात से ज़्यादा होने पर केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश सरकार और जनता की सराहना की।

फेक न्यूज़ के बारे में  बोलते हुए उन्होंने कहा कि आजादी का मतलब फेक न्यूज़ नहीं होता। उन्होंने कहा कि लोगों को सही जानकारी मिलना उनका हक है । साथ ही उन्होंने इस संकट के समय में लोक प्रसारक के रूप में प्रसार भारती की भूमिका की भी सराहना की।

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU