गुजरात व् महाराष्‍ट्र को मृत्‍यु दर कम करने के लिए अधिक प्रभावी निगरानी करना होगा-स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

डॉ. हर्षवर्धन ने कुछ जिलों में कोविड-19 के कारण उच्‍च मृत्‍यु दर पर चिंता प्रकट की

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए गुजरात और महाराष्‍ट्र में कोविड-19 प्रबंधन की तैयारियों और नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। डॉ. हर्षवर्धन ने इन राज्‍यों को पूरी सहायता का आश्‍वासन दिया।

राज्‍यों में कोविड-19 महामारी की स्थिति पर संक्षिप्‍त प्रस्‍तुति के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने कुछ जिलों में कोविड-19 के कारण उच्‍च मृत्‍यु दर पर चिंता प्रकट की। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों को उच्‍च मृत्‍यु दर कम करने के लिए ज्‍यादा प्रभावी निगरानी, संक्रमित व्‍यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और जल्‍दी जांच पर ध्‍यान देना चाहिए।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि समुचित हस्‍तक्षेप, सांस की गंभीर समस्‍या और फ्लू जैसे लक्षणों की बीमारी के मामलों की  स्‍क्रीनिंग और जांच पर पर्याप्‍त ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि इससे संक्रमण को अन्‍य क्षेत्रों में फैलने से रोका जा सकता है। मृत्‍य दर कम करने के लिए राज्‍यों को प्रभा‍वी नियंत्रण रणनीति लागू करने को प्राथमिकता देनी चाहिए।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने गुजरात के उप-मुख्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नीतिन भाई पटेल तथा महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे के साथ भी बात की। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और केन्‍द्र तथा राज्‍यों के वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

DRDO ने कोविड-19 से संक्रमण मुक्‍त करने के लिए अल्‍ट्रावाइलेट डिसइंफेक्‍शन बनाया टावर

वित्‍तीय वर्ष 2018-19 की जीएसटी रिटर्न भरने की समय सीमा 30 सितंबर तक

सरकार ने वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी के लिए वार्षिक रिर्टन भरने की तिथि और आगे बढा दी है। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर और कस्‍टम बोर्ड ने वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए जीएसटी ऑडिट और वार्षिक रिर्टन भरने की तारीख 30 सितम्‍बर 2020 कर दी है।

सरकार ने 24 मार्च को या उससे पहले के सभी ई-वे बिल भरने की तिथि भी 31 मई तक बढा दी है। पहले इनकी वैधता 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच समाप्त होनी थी। इस छूट से सड़क परिवहन के माध्यम से माल की निर्बाध आपूर्ति और आवाजाही हो सकेगी।

वर्ष 2019-20 में 26,519 करोड़ रुपए बढ़ी जीएसटी वसूली

कोविड 19के बाद मैदान पर गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए-मार्नस लाबुशेन