कोरोना वायरस से अब तक 85 देश हुए संक्रमित

फाइल फोटो

दुनिया के 85 देशों में कोविड-19 का कहर जारी, अब तक तीन हजार तीन सौ पैंतालीस लोगों की मौत, ब्रिटेन में कोरोना वायरस से पहली मौत, इटली और ईरान में मरने वालों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी, बेथलहम में नेटिविटी चर्च को किया गया बंद.

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है । चीन में प्रकोप भले ही कुछ कम हो रहा हो लेकिन इस घातक बीमारी ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। अब तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3345 से लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक देश  में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में धीरे-धीरे कमी देखी जा रही है। कोरोना वायरस प्रकोप के चलते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जापान की प्रस्तावित आधिकारिक यात्रा टाल दी गई है। 

https;-यस बैंक के संस्थापक के आवास पर प्रवर्तन निदेशालय का छापा

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या छह हजार के करीब पहुंच गयीं है। कोरोना वायरस के 145 नये मामले सामने आए हैं। वहीं, इटली और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डों पर अपने संबद्ध देशों के स्वास्थ्य प्राधिकरणों से मान्यता प्राप्त लैब से कोरोना वायरस की जांच से संबंधित चिकित्सा प्रमाणपत्र दिखाना होगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनज़र ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सामान्य हवाई उड़ान को सुगम बनाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अभी तक की खबर है कि ईरान में वायरस से एक भी भारतीय संक्रमित नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्व भर के भारतीय दूतावास जहां भी जरूरत है, कोरोना वायरस को लेकर अपने काम कर रहे हैं। ईरान स्थित भारतीय दूतावास नियमित रूप से मछुआरों सहित सभी भारतीयों के लगातार संपर्क में है और नियमित जानकारी जुटाई जा रही है। ईरान में खतरनाक कोरोना वायरस से कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई है और 3,513 लोग संक्रमित हैं। 

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला सामने आया है । इंग्लैण्ड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी ने एक मरीज की मौत की मौत की पुष्टि की है। यह मरीज रॉयल बर्कशाइहर अस्पताल में भर्ती था। इंग्लैण्ड में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोविड-19 के मरीजों की कुल संख्या 115 तक पहुंच गई है।स्विट्जरलैंड में कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला सामने आया है।

कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आने के बाद ईसा मसीह के जन्म स्थान बेथलहम में चर्च ऑफ नेटिविटी को बंद कर दिया गया है। बेथलहम के एक होटल में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले के बाद फिलीस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थानीय गिरजाघरों, मस्जिदों और अन्य धार्मिक स्थलों को बंद करने का आह्वान किया है। फलस्तीन क्षेत्र में यह पहला मामला है। स्थानीय स्वास्थ्य निदेशालय के प्रमुख ने बताया कि यूनान के कुछ पर्यटक फरवरी के आखिर में एक होटल में आए थे। इनमें दो पर्यटक कोरोना वायरस से प्रभावित हुए । उन्होंने कहा कि होटल के कर्मचारियों के बीच से चार संदिग्ध मामले सामने आए । जल्द ही इन सभी मामलों की पुष्टि की जाएगी । 

https;-लोकसभा घटनाक्रम की जांच के लिए सर्वदलीय समिति गठित

हमसे जुड़े ;-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU