कोरोना वायरस क्या है: इसके संक्रमण से बचने स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी-

khaaskhbar

कोरोना वायरस क्या है, इसके संक्रमण से कैसे बचा जाए, इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जनहित में एडवायजरी जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस विषाणुओं का समूह है, जिसमें सामान्य तौर पर जानवरों में बीमारियां होती है। यह वायरस कभी-कभी मनुष्यों में भी संक्रमण करता है।

कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में सर्दी, खांसी आना तथा बुखार होना आदि है। इसके अलावा सिर में दर्द होना और गले में खरास आना है। छोटे बच्चे और बुजुर्ग व्यक्तियों में एवं ऐसे व्यक्तियों में जिनमें प्रतिरक्षण क्षमता कम होती है। उन व्यक्तियों को निमोनिया, ब्रोंकाईटीस इत्यादि गंभीर बीमारियां उत्पन्न करता है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकने से, हवा के द्वारा दूसरे व्यक्ति में फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से जैसे संक्रामित व्यक्ति के छूने या हाथ मिलाने से होता है.

इससे कैसे बचा जाए, इसके लिए कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचे, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहे। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के सामग्रियांे के संपर्क में आने के बाद आंख या नाक को छूने से बचे। सामान्य रूप से सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह लें एवं घर में आराम करें।इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए राज्य सर्विलेंस इकाई छत्तीसगढ़, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के लैंडलाइन नम्बर-0771-2235091 अथवा मोबाइल नम्बर-9713373165 पर संपर्क कर सकते हैं.