Home देश मध्यप्रदेश केन्द्रीय कृषि मंत्री से बासमती चावल को जी.आई. टैग दिलाने का अनुरोध

केन्द्रीय कृषि मंत्री से बासमती चावल को जी.आई. टैग दिलाने का अनुरोध

टैग न दिये जाने से किसानों को जो लाभ मिलना चाहिए वह अभी नहीं मिल पा रहा है

430610_070703

 भोपाल-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)ने नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar)से मुलाकात कर मध्यप्रदेश के बासमती चावल को जी.आई. टैग दिलवाने का आग्रह किया।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में बासमती चावल (Rice)का उत्पादन 13 जिलों में किया जाता है और इससे प्रदेश के लगभग 80 हजार किसान जुड़े हुए हैं। किसानों के हित और चावल की गुणवत्ता (Quality)को देखते हुए मध्यप्रदेश के बासमती चावल(Rice) को जी.आई. टैग देना उचित होगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश का चावल (Rice)यहां के किसानों द्वारा विदेशों में भी निर्यात किया जाता है, जिससे लगभग तीन हजार करोड़ की विदेशी मुद्रा (foreign currency)प्रतिवर्ष आती है। मध्यप्रदेश के 13 जिलों में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, श्योपुर, दतिया, शिवपुरी, गुना, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, जबलपुर और नरसिंहपुर में उत्पादित होने वाले चावल को बासमती टैग न दिये जाने से किसानों को जो लाभ मिलना चाहिए वह अभी नहीं मिल पा रहा है।

केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आग्रह पर केन्द्र सरकार द्वारा उक्त संदर्भ में हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

वाहन चार्जिंग स्टेशन के लिए अलग बिजली कनेक्शन

 

भोपाल-मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के समस्त 16 जिलों के अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन charging station स्थापित करने वाले व्यक्तियों को अलग से नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा विद्युत वाहनों Electric vehicles के चार्जिंग के लिये बिजली की अलग से दरें निर्धारित Determined की गई हैं।

To Read More News, See At The End of The Page-

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU