नाइजीरियाई तट के पास समुद्री लुटेरों द्वारा हांगकांग के एक पोत से अगवा किए गए 18 भारतीयों को रिहा कर दिया गया है।नाइजीरिया स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। समुद्री घटनाओं पर नजर रखने वाली एजेंसी एआरएक्स मेरिटाइम के मुताबिक तीन दिसंबर को समुद्री लुटेरों ने जहाज पर कब्जा कर लिया था और उसमें सवार 19 लोगों का अपहरण कर लिया था। इनमें से 18 भारतीय थे।

मैनुएल मरेरो बने क्यूबा के प्रधानमंत्री

पर्यटन मंत्री मरेरो क्यूबा के प्रधानमंत्री नियुक्त, क्यूबा ने 1976 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नामित किया.क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनल के प्रस्ताव पर पर्यटन मंत्री मैनुएल मरेरो क्यूबा के प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए। मरेरो पिछले 16 साल से देश के पर्यटन मंत्री हैं, और इस दौरान देश में आगंतुकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई तथा होटल निर्माण ने भी जोर पकड़ा जो क्यूबा की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

मरेरो 43 वर्षों में पहली बार आधिकारिक रूप तौर पर प्रधानमंत्री का पदभार संभालने वाले पहले प्रधानमंत्री बने है। उन्हें 1976 के बाद देश का पहला प्रधानमंत्री नामित किया गया। पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो 1959 से 1976 तक देश के प्रधानमंत्री रहे और जब देश में नया संविधान लागू हुआ तब उनका पद राष्ट्रपति के रूप में परिवर्तित हो गया और प्रधानमंत्री का पद समाप्त कर दिया गया था।

हमसे जुड़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here