खेल अधिकारी को संबंधित विभागों के साथ समन्वय बनाकर तैयारी करने के दिए निर्देश समय-सीमा की बैठक संपन्न –

महासमुन्द :कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उनके विभागों से संबंधित लंबित समय-सीमा के प्रकरणों की गहन समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर  जैन ने कहा कि नगर पालिका आम निर्वाचन 2019-20 के लिए तैयारियां की जा रही है और निर्देशों के तहत कार्य किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम एवं सीएमओ नगरीय निकायों के लिए होने वाले निर्वाचन हेतु सामग्री वितरण, सामग्री वापसी, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल का चिन्हांकन एवं इसकी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इसके अलावा नगरीय निकाय आम निर्वाचन के लिए निर्वाचन कार्य में ड्यूटी लगने वाले कर्मचारियों-अधिकारियों को निर्वाचन की व्यवस्थाओं से अवगत कराने के उद्देश्य से हर नगर पालिका एवं नगरीय निकाय के लिए मास्टर ट्रेनर प्रस्तावित कर भेंजे। ई.व्ही.पी. (मतदाता सत्यापन कार्यक्रम) के लिए 18 नवम्बर 2019 तक की तिथि तय की गई है, इसके लिए बीएलओ की ड्यूटी भी लगाए। उन्होेंने नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए सेक्टर अधिकारियों की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए.

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर जैन ने कहा कि जिला प्रशासन के अभिनव पहल नवजीवन के अंतर्गत सभी जनपद पंचायतों में अपने-अपने स्तर तक बैठक ले लेवे। इसके अलावा नवजीवन सखा, सखी, पे्ररक एवं नवजीवन केन्द्रों की सम्पूर्ण जानकारी से संबंधित पुस्तिका भी तैयार कर लें। बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत की गई व्यस्थाओं की विस्तार से जानकारी ली और इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के लिए किसानों के पंजीयन के संबंध में जानकारी ली और कहा कि इसे समय-सीमा में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारीगण ग्राम पंचायतों के परिसीमन के संबंध में प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण मौके पर पहुंचकर करना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला खेल अधिकारी द्वारा बताया गया कि विकासखण्ड स्तर पर युवा महत्सव का आयोजन 15 अक्टूबर से 15 नवम्बर 2019 तक, जिला स्तर पर 15 नवम्बर से 10 दिसम्बर 2019 तक तथा राज्य स्तर पर 12 जनवरी से 14 जनवरी तक सम्पन्न होगा। इस संबंध में कलेक्टर जैन ने खेल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्ये क जनपद पंचायतों में राजस्व अधिकारियों के साथ अन्य अधिकारियों, सामाजिक संगठनों की बैठक लेकर आयोजन की तिथि निर्धारित करने के साथ-साथ आवश्यक तैयारी पूरा कर लें.

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  जैन ने मुख्यमंत्री जन चैपाल एवं कलेक्टर जन चैपाल के तहत प्राप्त आवेदनों की समय-सीमा में तत्काल निराकरण के आदेश दिये। कलेक्टर जैन ने लोक सेवा गारंटी, लोक आयोग के लंबित प्रकरण, पीएनजी के प्रकरणों, पीएम पोर्टल सहित अन्य लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए उनके तत्काल निराकरण के कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर जैन ने विद्युत, के्रडा, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य, पंचायत, खाद्य, शिक्षा सहित अन्य विभागों से संबंधित विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, अपर कलेक्टर शरीफ मोहम्मद खान,  आलोक पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारीगण सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here