प्रतियोगिता में जीत नहीं बल्कि इसमें भागीदारी महत्वपूर्ण होती है-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का रंगारंग शुभारंभ
लगभग एक हजार खिलाड़ियों का जिला मुख्यालय में समागम

बलौदाबाजार- राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आज यहां जिला मुख्यालय के पण्डित चक्रपाणि सरकारी स्कूल के खेल मैदान में रंगारंग शुभारंभ हुआ। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल एवं राष्ट्रीय खिलाड़ी कु. रागिनी सिन्हा ने खेल ध्वज फहराकर प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की। राज्य भर के आठ खेल जोन के लगभग एक हजार खिलाड़ी एवं कोच छह प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता 4 अक्टूबर तक चलेगी।

कलेक्टर  गोयल ने शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए रंग-बिरंगे परिधानों में सजे बच्चों का जिले में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में हमेशा हमें खेल भावना को ध्यान में रखते हुए खेलना चाहिए। प्रतियोगिता में जीत नहीं बल्कि इसमें भागीदारी महत्वपूर्ण होती है। जीत तो केवल एक टीम की होगी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से बच्चों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका मिलता है। छिपी हुई प्रतिभाएं सामने आती हैं। नए जगह पर नये-नये दोस्त बनते हैं जो कि जीवन भर काम आते हैं। उन्होंने जीवन को भी खेल-भावना के रूप में लेने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि आप सब युवा हैं, देश की संपत्ति हैं। देश को आगे बढ़ाने में आप लोगों का महत्वपूर्ण योगदान होगा। जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.के.वर्मा ने स्वागत भाषण दिया।

शुभारंभ के मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। स्थानीय गुरूकुल अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों ने गांधी जी के जीवन-दर्शन और भजनों पर आधारित मनोहारी प्रस्तुतियां दी, जिसका सभी ने सराहना किया। इसी प्रकार पण्डित लक्ष्मी प्रसाद तिवारी स्कूल की छात्राओं ने अपनी प्रस्तुतियों के जरिए छत्तीसगढ़ की संस्कृति का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में छह खेल विधाएं- कैरम, टेबल साॅकर, कुराश,रोलर स्कैटिंग, वोवीनाम एवं टांग इल मी डू शामिल हैं। राज्य के विभिन्न जिलों से लगभग एक हजार खिलाड़ी एवं कोच शामिल हो रहे हैं। उनके खाने-पीने और ठहरने की व्यवस्था स्थानीय स्कूलों में की गई है।

यह प्रतियोगिता 14, 17 और 19 आयु समूह के अंतर्गत बालक एवं बालिकाओं की अलग-अलग हो रही हैं। शुभारंभ के मौके पर प्रतिभागियों ने आकर्षक मार्च पास्ट किया और झण्डे को सलामी दी। कार्यक्रम का संचालन  के.एस. तिवारी एवं आभार ज्ञापन गोपाल वर्मा ने किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर से आए आव्जर्वन नीलमणि चंद्राकर सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे, शिक्षक एवं खेल प्रेमी नागरिक उपस्थित थे।