Home देश तूफान निसर्ग हुआ बेहद खतरनाक रायगढ़ व् मुंबई समेत आसपास के जिलों...

तूफान निसर्ग हुआ बेहद खतरनाक रायगढ़ व् मुंबई समेत आसपास के जिलों में अलर्ट जारी

तूफान निसर्ग बेहद खतरनाक है, इसके चलते रायगढ़ और मुंबई समेत आसपास के जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.अगले 1 घंटे में लैंडफॉल की प्रक्रिया हो सकती है शुरू, राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ़ और सेना की टीमें तैनात है.तूफान निसर्ग रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर के उत्तर से तूफान टकराया, मुंबई समेत आसपास के जिलों में अलर्ट.आसपास के भागों में 120 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल रही है हवा

मुंबई से लेकर पालघर तक घने बादल आ गए हैं और तेज़ हवाएँ चलने लगी हैं। अनुमान है कि अगले 1 घंटे के भीतर मुंबई और ठाणे के बीच से तूफान निसर्ग टकराएगा.तटों पर लैंडफॉल की प्रक्रिया 1 घंटे में शुरू हो सकती है और शुरू होने से लगभग 3-4 घंटों तक जारी रहेगी.

 भीषण चक्रवात बन गया निसर्ग; जल्द ही मुंबई के करीब तटों से टकराएगा

तूफान निसर्ग अरब सागर में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। महाराष्ट्र के तटों की तरफ यह लगभग 10 से 12 किमी प्रतिघंटे की गति से आगे आ रहा है.रत्नागिरी से लेकर रायगढ़ तक हवाएँ तेज़ हो गई हैं.अलीबाग और मुंबई में भी जल्द ही दिखेगा हवाओं का खतरनाक रूप.अगले 48 घंटे रायगढ़, मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए पड़ सकते हैं भारी.

एक यात्री को चलती ट्रेन के नीचे फिसलने से बचाया देखे विडियो

मुंबई में कभी भी दे सकता है दस्तक

तूफान उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ रहा है.3 जून सुबह 8:30 बजे अलीबाग से इसकी दूरी महज़ 130 किलोमीटर रह गई थी. अलीबाग से यह दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में था.जबकि से यह लगभग 160 किलोमीटर दूर था.सूरत से तूफान की दूरी 400 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण-पश्चिम में थी.

 तटीय महाराष्ट्र और गुजरात के लिए हवाओं का पूर्वानुमान

रायगढ़, मुंबई और इससे सटे ठाणे में हवा की गति 100-110 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जा सकती है। कुछ समय के लिए हवाओं की रफ्तार 120 किमी भी हो सकती है.रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, ठाणे के उत्तरी भागों और पालघर में 85-95 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जा सकती है. 105 किमी तक जा सकती है रफ्तार.गुजरात के वलसाड और नवसारी में 3 जून की दोपहर के समय 60-90 किमी हो सकती है हवा की रफ्तार.

महाराष्ट्र के तटों की तरफ बढ़ता हुआ ‘निसर्ग’

महाराष्ट्र के तटों के पास हवाओं की रफ्तार तेज़ हो गई है। रत्नागिरी में आज सुबह 8:30 बजे 55 किमी प्रतिघंटे तक पहुँच गई थी। दोपहर के समय यानि जब तूफान तटों से टकराएगा उस दौरान हवा 100 से 120 किमी तक जा सकती है।.खतरनाक तूफान निसर्ग के चलते मध्य रेलवे ने अपनी कुछ गाड़ियों का मार्ग बदल दिया है। कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है.

हमसे जुड़े;-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

Translate »