Ad
Home देश छत्तीसगढ़ गौठानों में ग्रामीणों को रोजगार दिलाने पर विशेष ध्यान देने के दिए...

गौठानों में ग्रामीणों को रोजगार दिलाने पर विशेष ध्यान देने के दिए गए निर्देश

रायपुर-पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस सिंहदेव ने कहा है कि  राष्ट्रीय राजमार्गों के समीप ऐसे ग्राम जहां पर मवेशियों का जमावड़ा रहता है उन स्थानों को चिन्हित कर वहां प्राथमिकता से गौठान निर्माण कराया जाए। इन स्थानों पर गोठान के निर्माण से स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा वहीं दुर्घटना से होने वाली जनहानि और पशुहानि से बचा जा सकेगा। वे आज स्थानीय नए सर्किट हाउस में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की राज्य स्तरीय बैठक में जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे.

https;-11 वीं के छात्र ने स्कूल वॉशरूम में खुद को लगाई आग-

  पंचायत एवं ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए सिंहदेव ने कहा कि गौठानों के संचालन करते समय स्थानीय भूमिहीन परिवारों के लोगों को चरवाहे के रूप में कार्य उपलब्ध कराया जाए। ग्रामीणों को इन गौठानों में पशुओं के लिए पैरा दान के लिए प्रेरित किया जाए। यह ध्यान रखा जाए कि जिन स्थानों में गांव के लोग पशुओें को चराने के लिए ले जाते हैं उन स्थानों पर गौठानों का निर्माण किया जाए। उन्होंने पंचायत एवं ग्रंमीण विकास विभाग को 11 राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी और कहा कि यह विभाग के लिए गौरवमयी उपलब्धि है.

https;-20.40 करोड़ रुपये जब्त कर 6 लोग को किया गिरफ्तार

बैठक में प्रमुख सचिव सुब्रत साहू ने आंकांक्षी जिलों के पैरामीटर पर आधारित कार्ययोजना जल्द प्रस्तुत करने और दो माह के भीतर लक्ष्य प्राप्ति के लिए निर्देश दिए। उन्होंने बैंक सखियों के क्षमता विकास के लिए कार्य योजना बनाने कहा जिससे उन्हें प्रतिमाह कम से कम 5 हजार रूपए की आय हो सके। इसी प्रकार मैदानी अमलों को कार्यप्रणाली में सुधार लाने, निर्माण कार्यों की सतत मानिटरिंग करने कहा गया। इसके अलावा शिक्षाकर्मियों को समय पर वेतन भुगतान और पंचायत पदाधिकारियों से वसूली के प्रकरणों की मानिटरिंग कर वसूली की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे.