Ad
Home देश छत्तीसगढ़ अवैध रूप से रखे 124 कट्टा धान जप्त-

अवैध रूप से रखे 124 कट्टा धान जप्त-

khaaskhbar

जांजगीर-चांपा :मालखरौदा विकासखण्ड के अंतर्गत धान उपार्जन केन्द्र सिंघरा में आज बिना टोकन कटे अवैध रूप से रखे 124 कट्टा (49.6 क्विंटल) धान धान खरीदी जांच सतर्कता दल द्वारा जप्त करने की कार्यवाही की गई। कलेक्टर  जनक प्रसाद पाठक के मार्गदर्शन में आज दोपहर मालखरौदा तहसीलदार के. के. लहरे, नायब तहसीलदार अनुराग भट्ट और सहकारिता निरीक्षक के.के. राठौर द्वारा धान खरीदी केन्द्र सिंघरा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान खरीदी केन्द्र में बिना टोकन के 124 कट्टा धान अवैध रूप से रखा पाया गया। इस धान को जांच दल द्वारा जप्त करने की कार्यवाही की गई.

  कलेक्टर  जनक प्रसाद पाठक के निर्देश पर धान खरीदी सतर्कता दल प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों द्वारा धान खरीदी केन्द्रों का प्रतिदिन सघन निरीक्षण किया जा रहा है और अवैध धान को जप्त करने की कार्यवाही की जा रही है। आज सहायक खाद्य अधिकारी जायसवाल ने डभरा विकाखण्ड के ही धान उपार्जन केन्द्र सपोस का अपने दल के अधिकारियों के साथ आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस केन्द्र में किसानों द्वारा बिना ढेरी लगाये धान को बेचने का प्रयास किया जा रहा था।  जायसवाल ने इन किसानो को समझाईश  दी और धान का ढेरी लगाने, नमी जांच पश्चात ही खरीदी करने की बात कही। उन्होंने  किसानो से कहा कि बिना ढेरी लगाये धान नहीं खरीदा जाएगा। खरीदी केन्द्र में किसानों को शासन के निर्देशानुसार प्रक्रिया से धान खरीदी करने की बात कही गई.

इसे पढ़े :धान खरीदी केन्द्र में लापरवाही बरतने वाले दो नोडल अधिकारी निलंबित

इसी प्रकार अकलतरा विकासखण्ड अंतर्गत धान उपार्जन केन्द्र कोटगढ़ में आज सहायक खाद्य अधिकारी विनयभूषण कूजुर, सहकारिता विभाग अधिकारी योगेश्वर द्विवेदी और पर्यवेक्षक शरद सिंह ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान एक कृषक के धान में नमी की मात्रा 17 प्रतिशत से अधिक पाये जाने पर 173.6 क्विंटल धान का टोकन निरस्त किया गया। धान को सूखा कर पुनः उपार्जन केन्द्र में लाने के निर्देश दिये गये। सहायक खाद्य अधिकारी  जायसवाल ने आज सपोस, किरारी और रेड़ा धान उपार्जन केन्द्रों का अपने दल के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया.

हमसे जुड़े :-