स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड-19 के मरीजों के लिए जारी किए गए नए दिशा-निर्देश

गंभीर रोगियों को पूरी तरह स्वस्थ होने और आरटी-पीसीआर परीक्षण के बाद ही अस्पताल से छुट्टी मिलेगी

कोरोना-0306

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 रोगियों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी देने के नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार बहुत हल्के, हल्के और मामूली लक्षण वाले रोगियों को उनके स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार बिना कोविड परीक्षण के छुट्टी दे दी जाएगी।

कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती कराए गए बहुत हल्के, हल्के और पूर्व लक्ष्ण वाले लोगों के तापमान और रक्त में ऑक्सीजन अवशोषण पर नियमित नजर रखी जाएगी। लक्षण उभरने के 10 दिन बाद और तीन दिन से बुखार नहीं रहने पर रोगी को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

Also read; –कोविड-19 मामले पर पूर्वोत्तर के 8 राज्यों में स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक

डिस्चार्ज करने से पहले इनके परीक्षण की जरूरत नहीं होगी। ऐसे रोगियों को अगले सात दिन तक घर में अलग रहने की सलाह दी जाएगी। अगर बुखार, खांसी या सांस लेने में फिर कठिनाई होती है तो उन्हें कोविड देखभाल केंद्र या राज्य हेल्पलाइन नम्बर या 1075 पर संपर्क करना होगा।

संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार मध्यम लक्षण वाले रोगियों के तापमान और ऑक्सीजन अवशोषण क्षमता पर नजर रखी जाएगी। अगर बुखार तीन दिन में ठीक हो जाता है और अगले चार दिन तक रोगी में ऑक्सीजन अवशोषण स्‍तर 95 प्रतिशत से अधिक बना रहता है तो रोगी को लक्षण उभरने के दस दिन बाद छुट्टी दे दी जाएगी।

Also read; –नगर पालिका वालों की कोविड स्क्रीनिंग में सभी मिले तंदुरस्त-

ऑक्सीजन पर रखे गए जिन रोगियों का बुखार तीन दिन में नहीं उतरता है और कृत्रिम सांस की जरूरत बनी रहती है उन्हें रोग के लक्षण पूरी तरह समाप्त होने और लगातार तीन दिन तक स्वाभाविक ऑक्सीजन अवशोषण क्षमता बने रहने पर डिस्चार्ज किया जाएगा। गंभीर रोगियों को उनके पूरी तरह स्वस्थ होने और आरटी-पीसीआर परीक्षण के बाद ही अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी।

कर्नाटक में अब तक एक लाख से ज्यादा परीक्षण

कर्नाटक सरकार राज्य में अधिक उत्साह के साथ अपनी परीक्षण क्षमता बढ़ा रही है और प्रति दिन 10,000 परीक्षण करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि राज्य में कोविड-19 के संक्रमण की जांच में तेजी के कारण मामलों में अचानक वृद्धि हुई है । जिसके बाद राज्य सरकार ने निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग के प्रयासों को बढ़ा दिया है।

Also read; –

हेरिटेज सिटी के रूप में सिरपुर को विकसित करने की तैयारी टूरिज्म बोर्ड ने तैयार किया खाका-

 

गौठान वाले ग्रामों में ही होंगे खरीफ फसल के प्रदर्शन-

To Read More News, See At The End of The Page-