Home छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में नित नए प्रगति के सोपान तय कर...

स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में नित नए प्रगति के सोपान तय कर रहा है ये जिला

स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु स्वास्थ्य केंद्र मोपका और जारा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक हेतु प्रमाण पत्र से हुआ सम्मानित।

स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में नित नए प्रगति के सोपान तय कर रहा है ये जिला

बलौदाबाजार:- बलौदाबाजार भाटापारा जिला स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में नित नए प्रगति के सोपान तय कर रहा है। इसी कड़ी में जिले के विकासखंड भाटापारा अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोपका और पलारी के आयुष्मान आरोग्य मंदिर जारा को गुणवत्ता पूर्ण सुदृढ़ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर के अनुसार राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र (एन क्यू ए एस) उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय स्तर से दिया जाता है। इसमें जिला ,राज्य और राष्ट्रीय इन तीन स्तरों पर मूल्यांकन होता है । अंतिम मूल्यांकन हेतु अन्य प्रदेश से निरीक्षण टीम आती है । 70 प्रतिशत से अधिक के स्कोर पर ही स्वास्थ्य संस्था को यह प्रमाण पत्र मिलता है । मूल्यांकन में मोपका को 87.38 तथा जारा को 91 प्रतिशत अंक मिले हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में नित नए प्रगति के सोपान तय कर रहा है ये जिला

स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में नित नए प्रगति के सोपान तय कर रहा है ये जिला

मूल्यांकन में आठ बिंदु मुख्य होते हैं-सुविधा उपलब्धता, मरीज के अधिकार, इनपुट,सपोर्ट सर्विस, क्लीनिकल सर्विस,संक्रमण रोक,गुणवत्ता प्रबंधन और परिणाम। सीएमएचओ के अनुसार तैयारी हेतु भाटापारा और पलारी के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेन्द्र माहेश्वरी और डॉ बी एस ध्रुव को मार्गदर्शन की जिम्मेदारी दी गई थी। उनकी देखरेख में उक्त स्वास्थ्य केंद्रों के समस्त स्टाफ के सामूहिक प्रयास और मेहनत से यह उपलब्धि हासिल हो पाई है।

इससे पूर्व जिले में जिला अस्पताल सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटगी, बरपाली, हथबंद,जर्वे जबकि आयुष्मान आरोग्य मंदिर ससहा तथा रामपुर को यह प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है। जिले में इस वर्ष 45 और अन्य स्वास्थ्य केंद्र हैं जो एन क्यू ए एस प्रमाण पत्र हेतु प्रयासरत हैं एवं उन्हें तैयारी हेतु जिले से प्रशिक्षित कर टीम बनाकर सहयोग दिया जा रहा है।

कलेक्टर ने दी टीम को दी बधाई

कलेक्टर दीपक सोनी ने स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में मिले उपलब्धि पर विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है। यह सामूहिक प्रयास का नतीजा है। उन्होंने कहा की बेहतर से बेहतर सर्विस आम लोगों को मिले यही प्रयास हमारी होनी चाहिए। एक बार पुरुस्कार मिल गया तो हमे यही रुकना नही है आगे भी अच्छी सुविधाएं देने में तत्पर रहना है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़