Home छत्तीसगढ़ नये छात्रावास एवं आश्रम भवनों के निर्माण में पाई गई कमियां,दुरूस्त करने...

नये छात्रावास एवं आश्रम भवनों के निर्माण में पाई गई कमियां,दुरूस्त करने PWD को निर्देश

जांच टीम को मिली नए छात्रावास एवं आश्रम भवनों में घटिया निर्माण सामग्री

जिला में लॉकडाउन की खबर है महज़ अफवाह-कलेक्टर जैन
fail foto

बलौदाबाजार-कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिले में अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए निर्मित छात्रावास एवं आश्रम भवनों के निर्माण में पाई गई कमियां 15 दिवस में दूर करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिए हैं। मालूम हो कि कलेक्टर ने इस संबंध में घटिया निर्माण संबंधी प्राप्त शिकायत की जांच वरिष्ठ इंजीनियरों की तीन सदस्यीय टीम द्वारा कराई।

टीम ने कलेक्टर को सौंपी रिपोर्ट में पूर्ण हो चुके और निर्माणाधीन भवनों में कुछ कमियों का उल्लेख करते हुए प्रतिवेदन सौंपा है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के ईई को जांच रिपोर्ट सौंपते हुए पन्द्रह दिवस में गुणवत्ता पूर्ण मरम्मत कर तमाम भवन सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को सौंपने के कड़े निर्देश दिए हैं ताकि बच्चे नये भवन में सुविधाजनक तरीके से पढ़ाई-लिखाई कर सकें।

गौरतलब है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहन राय ने आश्रम एवं छात्रावासों में घटिया निर्माण की जानकारी देते हुए इन्हें दुरूस्त करने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था। कलेक्टर ने शिकायत की जांच के लिए इंजीनियरों की तीन सदस्यीय टीम बनाई। टीम में आरईएस, सिंचाई विभाग एवं छग हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन अभियंता शामिल थे। टीम ने संयुक्त रूप से भवनों का निरीक्षण कर कलेक्टर को जांच प्रतिवेदन सौंपा हैं।

PWD मंत्री ने राजधानी में चल रहे फ्लाई ओवर,एक्सप्रेस-वे आदि कार्यो का किया निरीक्षण

छात्रावास व् आश्रम भवनों के निर्माण में पाई गई कमियां,दिए गए दुरूस्त करने का निर्देश

बेलाहीडबरी नाला स्टाप डेम व् 7 स्कूलों में अहाता व् बनेगे अतिरिक्त कक्ष

रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश भवनों में साफ-सफाई नहीं कराया गया है। पोताई-पुट्टी कुछ जगहों पर दोबारा कराया जाना है। वेन्टीलेटर में मच्छर जाली एवं फाईबर कव्हर नहीं लगाया गया है। कुछ छात्रावासों में दीवार, प्लास्टर एवं ब्रिक में हेयर क्रेक पाये गए। टाईल्स टूटे हुए पाये गये हैं। पानी निकासी की व्यापक व्यवस्था नहीं की गई है। आंतरिक विद्युतीकरण हेतु पाईप बिछाने का काम प्लास्टर के बाद कराया जाना पाया गया जबकि पूर्व में किया जाना चाहिए था। टायलेट में टाईल्स एवं फिटिंग खराब होना पाया गया है।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/