Home देश हावड़ा-कालका मेल अब हुई “नेताजी एक्सप्रेस”रेल मंत्रालय ने आदेश किए जारी

हावड़ा-कालका मेल अब हुई “नेताजी एक्सप्रेस”रेल मंत्रालय ने आदेश किए जारी

दिल्ली-रेल मंत्रालय ने ट्रेन संख्या 12311/12312 हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर “नेताजी एक्सप्रेस” कर दिया है। यह उल्लेखनीय है कि हावड़ा-कालका मेल बहुत लोकप्रिय और भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक है। हावड़ा-कालका मेल दिल्ली होते हुए हावड़ा (पूर्व रेलवे) और कालका (उत्तर रेलवे) के बीच चलती है।

नई दिल्ली से स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस पहुंची रायपुर,14 दिन होम क्वेरेंटाइन में रहेंगे यात्री

 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने टीव्टर में लिखा है कि नेताजी के प्राकट्य ने भारत को स्वतंत्रता और विकास के एक्सप्रेस मार्ग पर डाल दिया था। मैं “नेताजी एक्सप्रेस” की शुरुआत के साथ उनकी सालगिरह मनाने के लिए रोमांचित हूं

23 जनवरी को हर साल “पराक्रम दिवस” के रूप में मनाया जाएगा

दिल्ली-भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती वर्ष को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है, जो 23 जनवरी, 2021 से शुरू होगा। कार्यक्रमों को तय करने और स्मरणोत्सव के निरीक्षण और मार्गदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

पंचायत सचिव व रोजगार सहायको की हड़ताल को सभी वर्गों का मिल रहा है समर्थन

राष्ट्र के प्रति नेताजी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और स्मरण करने के लिए, भारत सरकार ने उनके जन्मदिन 23 जनवरी को हर साल “पराक्रम दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, ताकि देश के लोगों को, विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित किया जा सके, विपत्ति में धैर्य के साथ काम करने, जैसा नेताजी ने किया था, की प्रेरणा दी जा सके और देशभक्ति की भावना का संचार किया जा सके। 23 जनवरी को “पराक्रमदिवस” के रूप में घोषित करने संबंधी राजपत्र अधिसूचना प्रकाशित की गई है।

समर्पण भाव से भागवत सुनने से मन की शांति के साथ मोक्ष का मार्ग होता है प्रशस्त

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

Translate »