Home खास खबर अब बलौदाबाजार जिला अस्पताल में जल्द ही होगा प्रारंभ मरीजों का डायलिसिस

अब बलौदाबाजार जिला अस्पताल में जल्द ही होगा प्रारंभ मरीजों का डायलिसिस

स्वास्थ्य सुविधा में बड़ी छलांग, जिला अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का ट्रायल रन सफल

Baloudabajar:-अब बलौदाबाजार Balodabazar जिला अस्पताल में जल्द ही डायलिसिस Dialysis की प्रक्रिया शुरू होने वाली है इससे आम जनता को काफी राहत मिलेगी क्योंकि अभी वर्तमान में ऐसे मरीज रायपुर,बिलासपुर या फिर अन्य किसी निजी संस्थानों में अपनी डायलिसिस करवाके लिए दूर जाना पड़ता था।

कलेक्टर रजत बंसल Rajat Bansal के प्रयासों और निर्देश से जिले में किडनी की बीमारी से ग्रसित ऐसे मरीज जिन्हें डायलिसिस की आवश्यकता होती है उनके लिए अब जिला अस्पताल में ही डायलिसिस की व्यवस्था प्रारंभ होने वाली है। इस संबंध में आज स्थानीय जिला अस्पताल की डायलिसिस यूनिट में लगी मशीनों का ट्रायल किया गया जो कि सफल रहा।

कुर्क राशि जमा नही करने पर होगी नीलामी भूमि की

अब बलौदाबाजार जिला अस्पताल में जल्द ही होगा प्रारंभ मरीजों का डायलिसिस

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया कि इस डायलिसिस यूनिट में कुल 4 मशीनें लगाई गईं हैं। डायलिसिस में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगेगा अत: प्रतिदिन जिला अस्पताल में 7 से 8 मरीजों की डायलिसिस संभव हो सकेगी। जब किडनी की कार्य क्षमता 80-90 प्रतिशत तक घट जाती है तो इस स्थिति में अपशिष्ट उत्पाद और द्रव शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं।डायलिसिस के माध्यम से यह अपशिष्ट पदार्थ कृत्रिम तरीके से शरीर से बाहर निकाले जाते हैं।

संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर की मौजूदगी में राशि ने किया पदभार ग्रहण

अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने कहा कि जिले में डायलिसिस की प्रक्रिया शुरू हो जाने से आम जनता को काफी राहत मिलेगी क्योंकि अभी वर्तमान में ऐसे मरीज रायपुर,बिलासपुर या फिर अन्य किसी निजी संस्थानों में अपनी

डायलिसिस करवाते हैं जिस कारण उनको दूर जाना पड़ता है जो कि मरीज और

उनके परिजनों हेतु काफी कष्ट दायक भी हो जाता है। ऐसे में जिले में डायलिसिस

की व्यवस्था आरंभ होने से मरीजों को सुविधा होगी। इसका विधिवत प्रारंभ शीघ्र

ही किया जाएगा। ताकि मरीजों को शीघ्र इसका लाभ मिल सके।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द

भाषा बदले »