Home छत्तीसगढ़ धान खरीदी के शुरूआती दिन अवैध परिवहन करते ट्रक से 275 कट्टा...

धान खरीदी के शुरूआती दिन अवैध परिवहन करते ट्रक से 275 कट्टा धान जब्त

0
108
msmd-01-12

महासमुंद-ज़िले की तहसील बागबाहरा उड़ीसा अन्तर्राज्यीय सीमा बेरियर टेमरी पर 275 कट्टा धान को बिना सक्षम अनुमति के परिवहन पर जब्ती की कार्यवाही की गई । टेमरी आरटीओ बेरियर पर आज मंगलवार 1 दिसंबर को धान खरीदी के शुरूआत दिन दोपहर लगभग 12 बजे अवैध धान से भरे एक ट्रक क्रमांक OD 17 Q 0652 को जब्त किया। ट्रक से 275 कट्टा धान बरामद किया गया। अवैध धान पड़ौसी राज्य ओड़िशा से परिवहन किया जा रहा था।

खाद्य निरीक्षक भारती यादव ने बताया कि जरूरी दस्तावेज नहीं होने के चलते कार्रवाई की गई। मौक़े पर प्रभारी तहसीलदार बलराम तमोली, नायब तहसीलदार राममूर्ति,और मंडी निरीक्षक शत्रुघन यादव उपस्थित थे। खरीफ फसल की धान खरीदी शुरू होने के पहले ही कोचिया और धान दलाल सक्रिय हो गए हैं, ताकि औने पौने में धान की खरीदी कर उसे समर्थन मूल्य में बेच कर मुनाफा कमा सके। इधर ज़िला प्रशासन ने भी उनके मंसुबों को जानते हुए अवैध धान परिवहन पर कड़ी रणनीति बनाई है।

ज़िले की सभी 17 जाँच नाकों पर निगरानी कड़ी की गई है। पुलिस के साथ संबंधित अधिकारी-कर्मचारी नज़र बनाए हुए है।

धान खरीदी अभियान का शानदार आगाज
fail foto

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने पिछले साल की सभी 17 चौकियों पर चौकसी बढ़ा दी है। इस कारण धान खरीदी शुरू होने के पहले ही प्रशासन ने धरपकड़ कार्रवाई शुरू कर दी है।विगत शनिवार को एक ट्रैक्टर 130 कट्टा रायगढ़ ज़िले से और रविवार रात को 670 बोरी धान व 400 बोरी धान अवैध धान का परिवहन किया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर ट्रैक्टर एवं ट्रकों को रोककर जांच की गई। वाहन में 1070 बोरी धान भरा हुआ था, परंतु धान संबंधी दस्तावेज नहीं होने के चलते धान व वाहन को जब्त कर लिया गया।

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने ज़िले में अवैध धान परिवहन पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। ज़िले के सीमावर्ती राज्यों से आने वाले अवैध धान की परिवहन रोकने के लिए विशेष चेकिंग दल गठित किए गए है। चेकिंग दल में राजस्व, खाद्य, मंडी बोर्ड, सहकारिता, वन, परिवहन सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है। विशेष चेकिंग दल द्वारा नियमित निगरानी की जाए और अनियमिता पाए जाने पर प्रकरण दर्ज कर धान एवं वाहन की जब्ती कर कड़ी कार्यवाही करने को कहा गया है।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com