दुगर्म पहाड़ी को काटकर बन रही सड़क: 50 हजार ग्रामीण सीधे जुडे़गे एनएच से-

रायपुर:प्रदेशवासियों को सुगम आवागमन के लिए बेहतर सड़क सुविधा उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। लोक निर्माण मंत्री  ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। साहू ने प्रदेश के सभी जिलों का दौरा कर निर्माणाधीन सड़कों, भवनों एवं पुल-पुलियों की समीक्षा कर निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए है.

ग्रामीण क्षेत्रों में जिला कलेक्टरों के निर्देशानुसार विभिन्न निर्माण विभागों के समन्वित प्रयासो से पहुंच विहीन, दुगर्म एवं पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी का कार्य किया जा रहा हैं। इसी कड़ी में कोण्डागांव जिले में पहाड़ों को काटकर सड़क बनाने का भागीरथ प्रयास किया गया है.

इस जिले के दुगर्म क्षेत्र में 10 करोड़ रूपए से अधिक की लागत की 142 किलोमीटर सड़क बनने से लगभग 50 हजार ग्रामीण सीधे राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ जायेंगे। इससे नवागांव, नहाकानार, आदनार, चेमा, बयानार, टेमरगांव, चमई, मोडिगा, भोगापाल, पावड़ा, बढगई, धनोरा, फुन्डेर, बेडमामारी, कुएमारी, रावबेड़ा, होनहेड, खालेमुरवेंड सहित अन्य गांव को इसका लाभ मिलेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार कोण्डागांव जिले में लोकनिर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, डी.एम.एफ. एवं मनरेगा के समन्वित प्रयासों से केशकाल और कोण्डागांव विकासखण्ड के पहुंच विहीन गांवों को जोड़ने के लिए पहाड़ों को काटकर सड़क बनाई जा रही है। लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। यह सड़क आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर पड़ने वाले केशकाल बाई पास के विकल्प के रूप के काम आएगा.