Home खास खबर 14 पशु की मौत पर लापरवाही 4 व्यक्ति के खिलाफ FIRदर्ज

14 पशु की मौत पर लापरवाही 4 व्यक्ति के खिलाफ FIRदर्ज

निजी समिति द्वारा बनाए बाड़े में हुई 14 पशुओं की मौत,लापरवाही बरतने के चलते 4 व्यक्तियों के खिलाफ एफआरआई दर्ज,चारो हिरासत में।

14 पशु की मौत पर लापरवाही 4 व्यक्ति के खिलाफ FIRदर्ज

बलौदाबाजार:- ग्राम पंचायत मरदा के निजी समिति द्वारा बनाए बाड़े में हुई 14 पशु की मौत पर लापरवाही बरतने के चलते 4 व्यक्ति के खिलाफ एफआरआई दर्ज कर चारो को हिरासत में लिया गया है ।

मिली जानकारी के अनुसार जिले के तहसील लवन क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत मरदा में एक बाड़ा के अंदर 14 पशु मृत हालत में मिले जिसमें 10 बछड़ा एवं 04 गाय शामिल हैं। जिसकी पुष्टि कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश में बनी जांच दल ने की है।

जांच दल ने बताया की आज 2 अगस्त को प्रातः सूचना मिली की थाना लवन क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मरदा एक बाड़ा मकान में कुछ मवेशी मृत हो गए हैं। जिससे तेज दुर्गंध आ रही है। उक्त सूचना पर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम घटनास्थल ग्राम मरदा पहुंचा। घटनास्थल के एक कमरे में मवेशी मृत हालत में थे,जिसमें से तेज दुर्गंध आ रही थी। सांथ ही मवेशियों के दो-तीन दिन पहले मृत होने की संभावना जताई गई।

निजी समिति बनाया गया था मकान

घटना के संबंध में ग्रामवासियों से पूछताछ पर पाया गया कि ग्राम में फसलों की सुरक्षा हेतु घुमंतू मवेशियों को रखने के लिए एक मकान को चिन्हित किया गया था। जिसमें घुमंतू मवेशियों को पकड़कर रखा जाता था तथा इनकी देखरेख हेतु ग्राम स्तर पर ही एक निजी समिति बनाया गया था। मकान में तीन कमरे थे। जिसमें से तीसरे कमरे में मृत मवेशियों के शव पाए गए हैं।

14 पशु की मौत पर लापरवाही 4 व्यक्ति के खिलाफ FIRदर्ज

ग्रामीणों के बताएं अनुसार तीसरे कमरे में बदबू आने पर कमरे का सिटकनी खोलने पर गायों के मृत होने की जानकारी प्राप्त हुई। उक्त प्रकरण में ग्राम मरदा में घुमंतु मवेशियों को पकड़ने एवं उसकी देखरेख के लिए बनाए गए किसान समिति के पदाधिकारी एवं सदस्यों के विरुद्ध थाना लवन में धारा- पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 11 ज,झ एवं छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण नियम 2014 की धारा 09 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना क्रम में थाना लवन पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए प्रकरण के संबंध में 04 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। जिनके विरुद्ध विधिवत कार्रवाई कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करने की प्रक्रिया की जा रही है। आरोपियों में नाम सुशील कुमार साहू (50) तेरस राम साहू (60),लक्ष्मी प्रसाद यादव (54) वर्ष,राकेश कुमार जांगडे(49)शामिल है। चारो ग्राम मरदा के ही निवासी है। चारो के खिलाफ लापरवाही के आरोप लगे है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़