देश में कोविड-19 जांच क्षमता बढकर एक लाख परीक्षण हुई प्रतिदिन-डॉ. हर्षवर्धन

इस समय  347 गवर्नमेन्‍ट की लैब्‍स, और 137 प्राइवेट लैब्‍स यानि यह कुल मिलाकर 484 लैब्‍स है जांच के लिए

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कल हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख से कोविड-19 प्रबंधन के संबंध में बातचीत की और महामारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा देश में कोविड-19 जांच क्षमता बढकर एक लाख परीक्षण प्रति दिन हुई।उन्‍होंने बताया कि संक्रमित व्‍यक्तियों के दोगुना होने की गति पिछले चौदह दिन पहले दस दशमलव नौ थी जो सुधरकर पिछले तीन दिन में बारह दशमलव दो हो गई है.

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में जांच क्षमता बढ़कर एक लाख जांच प्रतिदिन हो गई है।  और इस समय  347 गवर्नमेन्‍ट की लैब्‍स, और 137 प्राइवेट लैब्‍स यानि यह कुल मिलाकर 484 लैब्‍स, पूरे भारत के अन्‍दर जो है उसमें यह टेस्टिंग कर रहे हैं.

202 भारतीयों को लेकर आईएनएस ‘मगर’ पहुंचा कोच्चि

भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस ‘मगर’, ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत मालदीव में फंसे भारतीयों को लेकर कल कोच्चि पहुंच गया।

वंदे भारत मिशन के अंतर्गत सरकार दुनिया के तमाम मुल्कों में फंसे भारतीयों को वापस स्वदेश लाने की मुहिम में जुटी है। इसी कड़ी में आईएनएस ‘मगर’ के ज़रिए 23 महिलाओं और तीन बच्चों समेत 202 भारतीय नागरिक कल कोच्चि पहुंचे। ये जहाज़ 10 मई को मालदीव से निकला था और समुद्री सफर के दौरान बेहद खराब मौसम होने के बावजूद जहाज के क्रू सदस्यों ने सभी भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश पहुंचाया। वापस आए इन भारतीयों में ज्यादातर केरल और तमिलनाडु से हैं।

भारतीयों को वापस लाने की प्रक्रिया में केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया गया। कोच्चि पहुंचने पर केरल तट की निगरानी कर रहे दक्षिणी नौसैनिक कमांड, कोच्चि के तीन जहाजों ने आईएनएस ‘मगर’ का स्वागत किया। जहाज पर सवार भारतीयों के उतरने पर उनकी स्वास्थ्य जांच और उनके गंतव्य तक पहुंचने की समुचित व्यवस्था की गई।

वंदे भारत मिशन के पहले चरण में भारतीय नौसेना ने मालदीव से 900 भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश पहुंचाया। अब आईएनएस जलाश्व दूसरे चरण में करीब 700 भारतीयों को वापस लाने के लिए 15 मई को मालदीव के लिए रवाना होगा।

पुलिस के जवानों व् नगर पंचायत उपाध्यक्ष के सहयोग से दो वृद्ध को मिला आशियाना

 

 

To Read More News, See At The End of The Page-