Home छत्तीसगढ़ धान खरीदी में लापरवाही, सहायक प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर निलंबित-

धान खरीदी में लापरवाही, सहायक प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर निलंबित-

437
0

रायपुर: धान खरीदी कार्य में लापरवाही और अनियमितता बरतने पर कलेक्टर  जयप्रकाश मौर्य ने राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विकास खंड के सहकारी समिति अमलीपारा के सहायक समिति प्रबंधक  देव करण वर्मा और कम्प्यूटर ऑपरेटर  डेविड टंडन को तत्काल निलंबित कर दिया है.

कलेक्टर ने अमलीपारा के धान उपार्जन केंद्र में कम्प्यूटर कक्ष, लेखा कक्ष का निरीक्षण करने के बाद धान बेचने आए किसानों से चर्चा की। किसानों ने बताया कि उन्हें धान बेचने के लिए बार-बार धान उर्पाजन केन्द्र आना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि पंजीयन 4 दिसंबर को हुआ था और टोकन के लिए 11 दिसंबर का समय दिया गया था। इसके बाद निर्धारित दिन में आने के बाद भी न ही समय पर टोकन जारी किया जा रहा है और न ही समय पर धान की खरीदी की जा रही है। कलेक्टर ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए समिति प्रबंधक और ऑपरेटर को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बरसात को देखते हुए धान के रख-रखाव, जमीन की नमी एवं पानी से बचाने ड्रेनेज, तारपोलीन व स्टेकिंग की व्यवस्था समुचित नही पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और नोडल अधिकारी को मापदंडो के अनुरूप इसे तत्काल दुरुस्त कराने के निर्देश दिए.

इसे पढ़े :26 दिसम्बर को वलयाकार सूर्य ग्रहण,देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखेगा

बिलासपुर के राजस्व एवं खाद्य विभाग की टीम द्वारा सेवा सहकारी समिति सकरी-बहतराई में निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थित रूप से धान खरीदी करने, खरीदे गये धान का आधा-अधूरे स्टेक बनाने, केप-कव्हर से ढंका हुआ नहीं पाये जाने तथा खरीदा गया धान अस्त-व्यस्त रखे होने के कारण समिति प्रबंधक विवेक द्विवेदी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं को दिया गया है। साथ ही इसी धान उपार्जन केन्द्र में नियुक्त नोडल अधिकारी अश्वनी डहरिया ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को धान खरीदी अव्यवस्था हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

कबीरधाम जिले के खपरी, झलमला के धान उपार्जन केन्द्र प्रभारी राकेश चन्द्रवशी को उनके लापरवाही के कारण तत्काल प्रभाव से कार्य से पृथक कर दिया गया है। जांच में पाया गया कि  चन्द्रवंशी ने एक ही व्यक्ति को एक दिन में दो टोकन जारी किया थाजांजगीर-चांपा जिले के धान खरीदी सतर्कता दल द्वारा सोमवार को बलोदा विकास खंड के धान खरीदी केन्द्र  खैजा में करीब 72 क्विंटल धान जप्त करने की कार्रवाई की गई। बलोदा धान खरीदी सतर्कता दल के नायब तहसीलदार, सहकारी बैंक सुपरवाइजर, खाद्य और सहकारिता निरीक द्वारा धान खरीदी केंद्र खैजा की जांच की गई। इस केन्द्र में बिना तौल कि, 180 कट्टी करीब 72 क्विंटल धान प्लास्टिक की बोरियों में रखा हुआ पाया गया। धान खरीदी प्रभारी से पूछे जाने पर कोई समाधान कारक जवाब नहीं दे पाने के कारण सतर्कता दल ने उक्त धान जप्त करने की कार्रवाई की.

हमसे जुड़े :-

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

भाषा बदले »