रायपुर-खाद्य मंत्री  अमरजीत भगत ने गत दिनों मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित राज्यस्तरीय खाद्य अधिकारियों की बैठक में प्रदेश में किसानों की सुविधा के लिए नवीन धान खरीदी केन्द्र खोलने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि किसानों को धान बेचने बहुत दूर न जाना पड़े इसलिए जिन स्थानों में नवीन धान खरीदी केन्द्र शुरू करना जरूरी हो उन स्थानों में शीघ्र नवीन धान खरीदी केन्द्र स्थापित किया जाए.

यहाँ पढ़े :105 वर्षीय भागीरथी अम्मा जो समकक्ष शिक्षा परीक्षा में शामिल होकर बनाया एक नया मुकाम

छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के ग्रामों में खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में 33 नये धान खरीदी केन्द्र खोलने के आदेश आज यहां मंत्रालय महानदी भवन से खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी किया गया है। आदेश में शुरू किए जा रहे सभी नवीन धान खरीदी केन्द्रों में सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने कहा गया है। सभी केन्द्रों में धान खरीदी की आवश्यक तैयारी एक दिसम्बर के पूर्व करने के निर्देश दिए गए। नवीन खरीदी केन्द्रों में धान बिक्री के लिए निकटतम ग्रामों का निर्धारण संबंधित जिला कलेक्टरों द्वारा किया जाएगा.

यहाँ पढ़े :कॉलेज छात्रा का वीडियो अनोखे अंदाज में ट्रैफिक रूल्स बताने पर सोशल मीडिया में हो रहा है वायरल

प्रदेश के जिन स्थानों में नवीन धान खरीदी केन्द्र शुरू किया जाएगा उनमें कबीरधाम जिले के विकासखंड बोड़ला के ग्राम भपलहरी, खैरबनाकला, विकासखंड लोहारा के ग्राम बीरनपुर और पंडरिया विकासखंड के ग्राम सरईसेत, उत्तर बस्तर कांकेर के विकासखंड नरहरपुर के ग्राम बादल, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के विकासखंड कसडोल के ग्राम खैरा, बिलाईगढ़ के ग्राम बालपुर, नरायणपुर जिले के ग्राम झारा, जांजगीर चांपा जिले के ग्राम नवापाराकला, बंदोरा और टुण्ड्री, गरियाबंद जिले के ग्राम गोहरापदर, मरौदा, मुंगेली जिले के ग्राम खुडि़या, महासमुंद जिले के ग्राम सिंगबहाँल, परसुली, सरायपाली और बड़े टेमरी, रायपुर जिले के ग्राम खरोरा (बुडेराभांठा) और पथरी, बेमेतरा जिले के ग्राम लोलेसरा, पतोरा और अकलवारा, कोरिया जिले के ग्राम नागपुर और जामपारा, सरगुजा जिले के ग्राम बतरा और खम्हरिया, समिति सलका शाखा उदयपुर, दुर्ग जिले ग्राम दर्री, जगदलपुर जिले के ग्राम जामावाड़ा, राजनांदगांव जिले ग्राम बादलटोला एवं बिलासपुर जिले के ग्राम देवतरा और खरकेना शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here