Home खास खबर उज्जैन शहर महाशिवरात्रि के पावन पर्व में दीप प्रज्जवलन का बनाया नया...

उज्जैन शहर महाशिवरात्रि के पावन पर्व में दीप प्रज्जवलन का बनाया नया रिकार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन में हर साल इसी तरह महाशिवरात्रि मनेगी Mahashivratri will be celebrated in Ujjain in the same way every year

उज्जैन शहर महाशिवरात्रि के पावन पर्व में दीप प्रज्जवलन का बनाया नया रिकार्ड

भोपाल-उज्जैन Ujjain शहर के लिये एक मार्च महाशिवरात्रि Mahashivratri के पावन पर्व में गौरव का दिन साबित हुआ। उज्जैन की जनता ने रामघाट, दत्त अखाड़ा, नृसिंह घाट, गुरूनानक घाट, सुनहरी घाट पर एकसाथ 11 लाख 71 हजार 78 दीये जलाकर विगत नवम्बर में अयोध्या में बनाये गये 9 लाख 41 हजार के दीप प्रज्जवलन के रिकार्ड को तोड़कर नया रिकार्ड स्थापित कर दिया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ क्षिप्रा नदी के रामघाट पर 15 दीये प्रज्जवलित कर “शिव ज्योति अर्पणम” Shiv Jyothi Arpanam कार्यक्रम की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन Ujjain में हर साल इसी तरह महाशिवरात्रि मनेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकाल महाराज की कृपा और आम जनता की भक्ति, श्रद्धा एवं तपस्या से आज Mahashivratri महाशिवरात्रि पर एक अनोखा रिकार्ड स्थापित करने का सौभाग्य मिला है। भगवान महाकाल उज्जैन नगरी पर कृपा की वर्षा करें, सभी सुखी हों, सभी निरोग हों और सबका कल्याण हो।

भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए बन रहा है इस समय पंचग्रही योग

उज्जैन शहर महाशिवरात्रि के पावन पर्व में दीप प्रज्जवलन का बनाया नया रिकार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उज्जैन Ujjain की जनता को हृदय से धन्यवाद देता हूँ, जिन्होंने आज एक अभूतपूर्व कार्य किया।  उज्जैन नगर का जन्म-दिवस गुड़ी पड़वा (वर्ष प्रतिपदा) पर मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि न केवल अवन्तिका बल्कि प्रदेश के हर गाँव, हर शहर का अपना जन्म-दिवस मनेगा।

शिव ज्योति अर्पणम Shiv Jyothi Arpanam कार्यक्रम में आज रामघाट पर दीप प्रज्जवलन का कार्य शाम 6 बजकर 42 मिनिट से प्रारम्भ हुआ। एक साथ 11 लाख 71 हजार 78 दीप प्रज्जवलित हो उठे। शाम 6.47 बजे सभी घाटो की रोशनी बन्द कर दी गई और दीपों की रोशनी से क्षिप्रा shipra तट नहा उठा।

दामाखेड़ा मेला के तैयारियों का जायजा लेते हुए तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण

उज्जैन शहर महाशिवरात्रि के पावन पर्व में दीप प्रज्जवलन का बनाया नया रिकार्ड

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड Guinness Book of World Records के प्रतिनिधि द्वारा दीप प्रज्जवलन की गणना 6 बजकर 53 मिनिट से प्रारम्भ की गई और गणना के कुछ समय बाद जैसे ही गिनीज बुक के निश्चल बारोट द्वारा यह घोषणा की गई कि उज्जैन शहर ने अयोध्या का रिकार्ड तोड़ते हुए नया रिकार्ड कायम किया है, तो क्षिप्रा shipra के घाटों पर मौजूद लाखों लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। खुशी के इस मौके पर जमकर आतिशबाजी भी की गई।

दीप प्रज्जवलन के बाद मुख्यमंत्री उनकी धर्मपत्नी एवं अन्य अतिथियों द्वारा क्षिप्रा shipra में नौका विहार कर दीपों की अनुपम छटा का अवलोकन किया गया। कार्यक्रम में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, उज्जैन जिले के प्रभारी तथा वित्त एवं वाणिज्यिक मंत्री जगदीश देवड़ा, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, विधायक बहादुरसिंह चौहान, मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष माखन सिंह, कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक, पूर्व सांसद प्रो. चिन्तामणि मालवीय, सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु और नागरिक मौजूद थे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने सभी का आभार माना।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द